नई दिल्लीः केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की अब बल्ले होने जा रही है, क्योंकि सरकार डीए और फिटमेंट फैक्टर पर बड़ा डिसीजन लेने वाली है। माना जा रहा है कि मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए और फिटमेंट फैक्टर में बंपर इजाफा करने वाली है, जिसके बाद सैलरी में ठीक ठाक बढ़ोतरी होना संभव माना जा रहा है।

सरकार इस बार भी डीए में करीब 4 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी, जो मानसूनी बेला में किसी बड़े गिफ्ट से कम नहीं होगी। यह फैसला सरकार जल्द ही ले सकती है, जिसका लाभ करीब एक करोड़ परिवारों को मिलना संभव माना जा रहा है। सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो डीए बढ़ाने की तारीख का ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है।

जानिए डीए बढ़कर होगा कितना

केंद्र की मोदी सरकार अगर केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा करती है तो फिर यह बढ़कर 46 प्रतिशत हो जाएगा। इसके बाद बेसिक सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होना संभव माना जा रहा है। वैसे वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 42 प्रतिशत डीए का फायाद मिल रहा, जिसे अब बढ़ाया जाएगा।

सातवें वेतन आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक, डीए में सालाना 2 बार इजाफा होता है जिसकी दरें 1 जनवरी और एक जुलाई से लागू की जाती हैं। अगर अब डीए में बढ़ोतरी होती है तो यह दरें 1 जुलाई 2023 से प्रभावी मानी जाएंगी। ऐसे में अब सबके मन में सवाल उठ रहा है कि कितनी सैलरी बढ़ेगी। अगर आपकी बेसिक सैलरी 30,000 रुपये तो 4 फीसदी डीए के हिसाब से करीब 12,000 रुपये महीना इजाफा होना तय है।

फिटमेंट फैक्टर पर मिलेगी खुशखबरी

मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फिटमेंट फैक्टर पर भी गुड न्यूज दे सकती है, जिसकी चर्चा तेजी से हो रही है। अगर ऐसा होता है तो मानसूनी सीजन में कर्मचारियों को एख साथ दो गिफ्ट मिलेंगे, जो सोने पर सुहागा होगा। वैसे सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो कोई ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में बड़ा दावा तेजी से किया जा रहा है।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...