7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी, डीए बढ़ोतरी पर आई ऐसी अपडेट कि उछल पड़े लोग

Vipin Kumar
da hike
da hike

नई दिल्लीः 18वीं लोकसभा के चुनाव में भी नरेंद्र मोदी एनडीए के समर्थन से लगातार तीसरी बार देश के पीएम बन गए। नई नवेली केंद्र सरकार अब जुलाई महीने में अपना पहला पूर्ण बजट पेश करने वाली है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। यह बजट केंद्रीय कर्मचारियों के लिए किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होने जा रहा है, जिसकी चर्चा भी तेजी से चल रही है।

- Advertisement -

माना जा रहा है कि केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी डीए में 4 फीसदी का इजाफा हो सकता है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा। इससे कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होनी तय मानी जा रही है। हालांकि, सरकार की तरफ से डीए बढ़ानेकी तारीख को लेकर आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा गया है। मीडिया की खबरों में यह बड़ा दावा किया जा रहा है।

कर्मचारियों का डीए बढ़कर हो जाएगा इतने फीसदी

केंद्र सरकार की तरफ से जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के खजाने का पिटारा खुलने जा रहा है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा करेगी, जिसके बाद यह बढ़कर 54 प्रतिशत हो जाएगा। वर्तमान में कर्मचारियों में कर्मचारियों को 50 फीसदी डीए का फायदा मिल रहा है, जिसमें अब बढ़ोतरी हो सकती है।

- Advertisement -

अगर डीए बढ़ाया गया तो फिर सैलरी में बंपर इजाफआ किया जाना तय माना जा रहा है। अगर आपकी सैलरी 40 हजार रुपये है तो 4 फीसदी डीए के हिसाब 16,000 रुपये महीना की बढ़ोतरी होगी। इस सालाना 19,200 रुपये का इजाफा किया जाना निर्धारित माना जा रहा है, जो किसी बड़े तोहफे कि तरह होगी। इतना नहीं यह राशि किसी डोज की तरह काम करेगी।

फिटमेंट फैक्टर में होगा तगड़ा इजाफा

डीए बढ़ोतरी के अलावा मोदी सरकार फिटमेंट फैक्टर में भी तगड़ा इजाफा कर सकती है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। माना जा रहा है कि फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.0 गुना किया जा सकता है। हालांकि, वर्तमान समय में कर्मचारियों को 2.60 गुना फिटमेंट फैक्टर का लाभ मिल रहा है।

- Advertisement -

अगर अब फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की गई तो फिर सैलरी चीते की तरह छलांग लगाएगी, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। जानकारी के लिए बता दें कि मोदी सरकार तीसरे कार्यकाल का अपना पहला पूर्ण बजट जुलाई में पेश करेगी, जिसमें यह बड़े ऐलान हो सकते हैं।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article