7th Pay Commission: सुबह होते ही केंद्रीय कर्मचारियों की चमकी किस्मत! डीए बढ़ोतरी पर आई गुड न्यूज

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः केंद्रीय की मोदी सरकार आज अपने दूसरे कार्यकाल का बजट पेश करने जा रही है, जिसे लेकर हर वर्ग के चेहरे पर उम्मीदों की रौनक दिख रही है। यह अंतरिम बजट होगा, क्योंकि दो महीने बाद लोकसभा का चुनाव होना है, जिसकी तैयारियां अभी से शुरू होगई हैं। केंद्र सरकार केंद्रीय कर्माचरियों को लुभाने के लिए एक नहीं बल्कि-बल्कि दो-दो बड़े ऐलान कर सकती है।

इसमें एक तो सबसे पहले केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का डीए बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा अटके पड़े डीए एरियर पर भी कुछ फैसला लिया जा सकता है,जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी होगा।

कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, माना जा रहा है कि सरकार डीए में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है, जिसके बाद सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा, जो हर किसी को बड़ी आर्थिक मदद पहुंचाएगा। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो अभी कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह दावा किया जा रहा है।

बढ़कर डीए हो जाएगा इतने फीसदी

केंद्र सरकार बजट के पिटारे में केंद्रीय कर्मचारियों की किस्मत चमका सकती है। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए में 4 फीसदी डीए का इजाफा होगा, जिसके बाद यह बढ़कर 60 प्रतिशत हो जाएगा। इससे कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले होना तय माना जा रहा है, जो हर किसी के लिए किसी बूस्टर डोज की तरह होगा।

इससे बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। वैसे वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 46 फीसदी डीए का फायदा मिल रहा है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

करीब एक करोड़ से ज्यादा परिवारों को इसका फायदा मिलेगा, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो यह ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में बड़ा दावा किया जा रहा है।

डीए एरियर की रकम जल्द आएगी खाते में

केंद्र की मोदी सरकार जल्द ही अटका पड़ा 18 महीने का डीए एरियर का पैसा खाते में डाल सकती है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। माना जा रहा है कि इससे सरकार के अकाउंट में तगड़ी रकम आएगी, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

उच्च श्रेणी के कर्मचारियों के अकाउंट में करीब 2 लाख रुपये से ज्यादा आएंगे, जो महंगाई में अंधे की लाठी साबित होगी। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो यह ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में आज किसी बड़े ऐलान होने का दावा किया जा रहा है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow