नई दिल्लीः केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में ठीक-ठाक इजाफा होने वाला है, जिसे लेकर हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है। नई सरकार के गठन बाद अब जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ोतरी का ऐलान किया जाना संभव माना जा रहा है। सरकार की तरफ से इस बार डीए में 5 फीसदी का इजाफा किया जाना संभव माना जा रहा है जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा।

इसके बाद कर्मचारियों के वेतन में अच्छी छलांग लगेगी, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। इसके अलावा केंद्र सरकार आठवें वेतन आयोग के गठन पर भी बड़ा ऐलान कर सकती है। अगर ऐसा किया गया तो फिर सरकार की तरफ से यह साल बहुत ही कीमती साबित होने वाला है। हालांकि, अभी आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जून के आखिरी सप्ताह का बड़ा दावा किया जा रहा है।

महंगाई भत्ते के बाद सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते यानी डीए में 5 फीसदी का इजाफा किया जाता है तो यह बढ़कर 55 प्रतिशत हो जाएगा। इससे सैलरी में तगड़ा इजाफा होना तय माना जा रहा है। वर्तमान में कर्मचारियों को 50 प्रतिशत डीए का लाभ मिल रहा है। आखिरी बार मार्च महीने में डीए बढ़ाया गया था। अगर अब 5 फीसदी डीए में इजाफा होगा तो फिर सैलरी रिकॉर्डतोड़ बढ़ जाएगी।

आपकी बेसिक सैलरी 50 हजार रुपये मंथली है तो 5 फीसदी डीए के हिसाब से ठीक ठाक छलांग लगाएगी। हर महीना के हिसाब से 2500 रुपये सैलरी के बढ़ेंगे जो किसी बड़े तोहफे की तरह होंगे। इस हिसाब से प्रति वर्ष 18 हजार रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा। सालाना डीए में दो बार इजाफा किया जाता है, जिसकी दरें 1 जनवरी और एक जुलाई से प्रभावी मानी जाती हैं।

8वें वेतन आयोग पर हो सकता बड़ा फैसला

केंद्र सरकार की तरफ से साल 2024 में 8वें वेतन आयोग के गठन पर बड़ा फैसला लिया जा सकता है। चर्चा कि सरकार 8वें वेतन आयोग का गठन कर कर्मचारियों को तोहफा दे सकती है। अगर इसका इस साल गठन किया तो दो साल बाद 2026 में इसे लागू कर दिया जाएगा, जिससे सैलरी में रिकॉर्डतोड़ इजाफा देखने को मिलेगा।

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...