7TH PAY COMMISSION: केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार खत्म! डीए पर आई ऐसी अपडेट कि कूदने लगे लोग

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः नई सरकार के गठन बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों के लिए तो खजाने का पिटारा खोलते हुए 2,000 रुपये की 17वीं किस्त खातों में डाल दी, जिसके साथ ही अब केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द गुड न्यूज मिलने जा रही है। केंद्र की मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बड़ा तोहफा देने वाली है, जो महंगाई में किसी बूस्टर डोज की तरह होगा।

सरकार की तरफ से जल्द ही महंगाई भत्ते यानी डीए में 4 फीसदी का इजाफा होने वाला है, जिसके अलावा फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी संभव मानी जा रही है। अगर यह दोनों सौगात एक साथ दी गईं तो फिर यह साल किसी वरदान की तरह साबित होगा। हालांकि, अभी आधिकारिक रूप से किसी ने कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह दावा किया जा रहा है।

सरकार जल्द बढ़ाएगी महंगाई भत्ता

केंद्र की मोदी सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते(डीए) में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है। इसके बाद महंगाई भत्ता बढ़कर 54 फीसदी हो जाएगा, जिससे सैलरी में बंपर इजाफा होगा। अगर वर्तमान मिल रहे 50 फीसदी डीए को शून्य घोषित कर दिया गया तो फिर यह बढ़कर 4 प्रतिशत होगा। इस बार डीए का लाभ करीब एक करोड़ परिवारों को मिलना संभव माना जा रहा है।

इससे कर्मचारियों की सैलरी में ठीक-ठाक बढ़ोतरी होगी, जो हर किसी की जेब का बजट सुधारने के लिए काफी है। किसी कर्मचारी की सैलरी 40 हजार रुपये है तो 4 फीसदी डीए जोड़कर करीब 1600 रुपये महीना की बढ़ोतरी होगी। इस हिसाब से हर साल 19200 रुपये का इजाफा कर दिया जाएगा, जो हर किसी का दिल खुश रखने के लिए काफी है।

फिटमेंट फैक्टर में भी होगी बढ़ोतरी

केंद्र की मोदी सरकार फिटमेंट फैक्टर में भी लंबे समय बाद इजाफा कर सकती है। सरकार फिटमेंट फैक्टर को 2.60 गुना से 3.0 गुना कर सकती है, जिसके बाद बेसिक सैलरी में बंपर बढ़तीर होगी। यह किसी बड़ी सौगात की तरह होगी। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो अभी फिटमेंट पर कुछ नहीं कहा है, लेकिन ऐसा दावा मीडिया रिपोर्ट्स में तेजी से किया जा रहा है। सरकार ने अभी आधिकारिक रूप से इस पर कुछ नहीं कहा है, लेकिन कयास काफी दिनों से लगाए जा रहे हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow