8TH PAY C0MMISSION: केंद्रीय कर्मचारियों के जीवन में मचने जा रही धूम, 8वें वेतन आयोग पर आई गुड न्यूज

Vipin Kumar
8TH PAY COMMISSION
8TH PAY COMMISSION

8TH PAY C0MMISSION: लगातार तीसरी बार केंद्र की सत्ता में बैठी नरेंद्र मोदी सरकार जल्द ही कुछ बड़े फैसले लेने वाली है, जिनकी चर्चा भी अभी से शुरू हो गई है। जुलाई महीने में सकार अपना पूर्ण बजट पेश करने जा रही है, जिसमें भविष्य के लिए कुछ बड़े ऐलान किए जा सकते हैं। नई सरकार का पहला पूर्ण बजट केंद्रीय कर्मचारियों के लिए भी खुशखबरी लेकर आ सकता है।

- Advertisement -

माना जा रहा है कि सरकार की तरफ से 8वें वेतन आयोग पर चौंकाने वाला फैसला लिया जा सकता है, जिसका फायदा कई लाख कर्मचारियों को होने वाला है। मोदी गवर्नमेंट 8वें वेतन आयोग के गठन पर स्थिति स्पष्ट करने जा रही है। उम्मीद है कि सरकार ने अगर 8वां वेतन आयोग गठित किया तो फिर इसे दो साल बाद लागू करने पर निर्णय लिया जाएगा, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा। हालांकि, अभी सरकार ने आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरो में यह बड़ा दावा किया जा रहा है।

8वें वेतन आयोग पर हो सकती बड़ी घोषणा

मोदी सरकार 8वें वेतन आयोग पर बड़ी घोषणा कर सकती है, जिसके बाद कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले होना तय मानी जा रही है। सरकार की तरफ से 8वें वेतन आयोग का गठन किया जा सकता है। अगर ऐसा हुआ तो फिर कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा। 8वें वेतन आयोग को अगर अब लागू किया जाता है तो इसे साल 2026 यानी दो साल बाद लागू किया जाएगा।

- Advertisement -

इससे पहले 7वें वेतन आयोग का गठन 2014 और लागू 2016 में किया गया था। हर दस साल बाद नया वेतन आयोग लागू किया जाता रहा है, लेकिन सरकार ने अभी तक 8वें वेतन आयोग पर कुछ स्थिति पूर्ण रूप से साफ नहीं करी है। इसलिए कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार जल्द ही इसका ऐलान कर सकती है।

डीए में होगी 4 फीसदी की बढ़ोतरी

केंद्र सरकार महंगाई भत्ते यानी डीए में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है, जिसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होनी की उम्मीद है। डीए बढ़ोतरी के बाद डीए 54 फीसदी हो जाएगा। वर्तमान में कर्मचारियों को 50 प्रतिशत डीए का लाभ मिल रहा है। हर साल में दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता रहा है, जिसकी दरें 1 जनवरी और एक जुलाई से लागू की जाती हैं।

- Advertisement -
Share This Article