8th Pay Commission: आम बजट पेश होने से पहले सभी वर्गों को अपने लिए बड़ा खजाने का पिटारा खुलने की उम्मीद है. इसमें बात चाहें किसानों की हो या फिर ईपीएफ अकाउंट होल्डर्स और केंद्रीय कर्मचारियों की. हर किसी की निगाहें 23 जुलाई 2024 को पेश होने वाले बजट पर टिकी हैं. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी, जिसमें कुछ बड़े ऐलान होने तय माने जा रहे हैं.

केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार 8वें वेतन आयोग के गठन पर कुछ बड़ा फैसला ले सकती है. इन कर्मचारियों को काफी लंबे समय से बजट का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है. अगर 8वें वेतन आयोग के गठन पर कोई फैसला लिया गया तो फिर यह खबर किसी बूस्टर डोज की तरह होगी. हालांकि, अभी आधिकारिक रूप से किसी ने कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में इस तरह का दावा किया जा रहा है. असली तस्वीर तो अब बजट भाषण में ही साफ हो सकेगी. इतने तो केवल कयास ही लगाए जा सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Airtel ने करोड़ों यूजर्स को दिया तगड़ा झटका, काफी महंगे हुए Recharge Plans, चेक कर लें अब नए रेट्स

किसानों के लिए वरदान बना यह श्रण कार्ड, कम ब्याज पर मिलेगा लोन, यूं करें आवेदन

गठन के दो साल बाद लागू हो जाएगा नया वेतन आयोग

केंद्र सरकार ने अगर किसी वजह से अब 8वें वेतन आयोग के गठन पर फैसला लिया तो फिर इस दो साल बाद 2026 में इसे तमाम शर्तों के साथ लागू कर दिया जाएगा. 8वें वेतन आयोग के लागू होते ही सैलरी में बंपर बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. इससे पहले साल 2016 में 7वें वेतन आयोग को लागू किया गया था, जिसके बाद सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिला था.

central employee

इसलिए यह साल बहुत ही कीमत साबित होने जा रहा है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है. सरकार के इस फैसला का फायदा करीब 68 लाख कर्मचारी और 49 लाख पेंशनर्स को मिलेगा. इसके लागू होते ही फिटमेंट फैक्टर की दरों में भी रिकॉर्डतोड़ इजाफा देखने को मिलेगा, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है. मौजूदा समय में 2.57 गुना फिटमेंट फैक्टरका फायदा मिल रहा है.

central employee news

उस वक्त साल 2016 में इतने फिटमेंट फैक्टर के हिसाब से कर्मचारियों की कम से कम सैलरी पर भी 14.29 प्रतिशत का इजाफा किया गया था. कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये तक पहुंच गई थी. अब चर्चा है कि 8वें वेतन आयोग में फिटमेंट फैक्टर करीब 3.68 गुना होने की उम्मीद है. इससे कर्मचारियों की सैलरी में करीब 8,000 रुपये की बढ़ोतरी होगी. यह बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगी.

होंगे बंपर फायदे

केंद्र सरकार के एक ही कदम से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को बंपर फायदे मिलेंगे. इसमें सबसे पहले तो बेसिक सैलरी में बंपर बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. इसके साथ ही अलाउंसेज या भत्ते में भी इजाफा दर्ज किया जाएगा. इसके साथ ही पेंशन राशि में बढ़ोतरी हो जाएगी. वहीं, 23 जुलाई 2024 (मंगलवार) को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2024-25 के लिए वित्तीय बजट पेश करने जा रही हैं. केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है कि इस बजट में नए वेतन आयोग को लेकर कोई बड़ी घोषणा हो सकती है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...