Indian Railway: 99 फीसदी लोग नहीं जानते रेलवे से जुड़ी ये 5 खास बातें!

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:These 5 special things related to railways. आप ने जरुर अभी तक भारतीय रेल से तो यात्रा की होगी, देश में भारतीय रेल ही एक ऐसा साधन हैं, जिससे सफर बेहद सस्ती और आरामदायक में हो जाता है, लेकिन यहां पर आप को है. भारतीय रेल से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं, जो इसे बेहद खास और रोचक बाते बता रहे है, जिससे यहां पर आप की खास नॉलेज बढ़ने वाली है।

देश में यहां पर चली भी पहली रेल

भारत की पहली रेल सन् 1853 में 16 अप्रैल को बोरी बंदर (मुंबई) और ठाणे के बीच चलाई गई थी. इसकी दूरी 34 किमी है, जिसमें करीब 400 यात्रियों ने सवारी की थी।

अक्षरों में ये है सबसे छोटा रेलवे स्टेशन

भारतीय रेल विश्व की सबसे बड़े नेटवर्क में से एक माना जाता है, जो करीब 170 साल पुराना है, तो वही ओडिशा में मौजूद इब भारत में मौजूद इब स्टेशन सबसे छोटे नाम का है, जिससे स्टेशन का नाम प्रसिद्ध महानदी की सहायक नदी इब से लिया गया है।

अक्षरों में ये है सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

भारत में मौजूद वेंकटनरसिंहराजुवारीपेटा स्टेशन सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन होने का गौरव प्राप्त है।  वहीं, तमिलनाडु में स्थित वेंकटनरसिंहराजुवारीपेटा स्टेशन 29 अक्षर के नाम वाला सबसे लंबे नाम का स्टेशन है।

देश की ये है सबसे महंगी लक्जरी ट्रेन

क्या आप को पता हैं कि एशिया की सबसे महंगी लग्जरी ट्रेनों कौन सी है नहीं ना आप को बता दें किहै भारत की महाराजा एक्सप्रेस एक सबसे महंगी लग्जरी ट्रेन है, जो यह ट्रेन अपने यात्रियों को 8 दिनों की यात्रा के दौरान भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों की सैर कराती है। जानकारी के अनुसार इस लग्जरी ट्रेन में डीलक्स केबिन की कीमत 800 डॉलर से शुरू होती है, वहीं प्रेसिडेंशियल सुइट का टिकट की कीमत 2,500 डॉलर है।

ये है ज्यादा प्लेटफॉर्म वाला स्टेशन

देश में मौजूद कोलकाता का हावड़ा जंक्शन, सबसे ज्यादा प्लेटफार्म वाला स्टेशन है। बता दें कि यहां कुल 24 प्लेटफार्म हैं, जिसके वजह से स्टेशन प्लेटफार्म की संख्या में देश का सबसे बड़ा स्टेशन है।

सबसे धीमी ट्रेन

भारतीय रेलवे की सबसे धीमी मेट्टुपलायम ऊटी नीलगिरी पैसेंजर ट्रेन। बताया जाता हैं, कि इस ट्रेन की गति 10 किमी प्रति घंटे है। इसके पीछे की वजह यह हैं कि ट्रेन पहाड़ी इलाके में चलती है, जिससे 5 घंटे में 46 किमी की दूरी तय करती है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow