LPG सिलेंडर के ग्राहकों को करारा झटका, इन लोगों को नहीं मिलेगी सब्सिडी, जानें

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भारत में गरीबों को राहत देने के लिए अब कई बेहतरीन स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसका बड़े स्तर पर फायदा भी मिल रहा है। सरकार की तरफ से गैस उपभोक्ताओं को बड़ी-बड़ी राहत प्रदान की जा रही है, जिसका जमीन पर भी असर है। अगर आपका नाम पीएम उज्जवला योजना से लिंक है और गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ उठा रहे हैं तो फिर जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा।

अगर आप केंद्र सरकार की सभी गाइडलाइन का पालन करेंगे, तभी आगे सब्सिडी मिल सकेगी। अगर योजना से जुड़े लोगों ने जरूरी काम नहीं करा तो फिर सब्सिडी का फायदा नहीं मिल सकेगा, जो किसी बड़े झटके की तरह होगा।

आप सोच रहे होंगे कि ऐसा जरूरी काम क्या है, जिसके बिना सब्सिडी का फायदा नहीं मिलेगा। यह सब जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल नीचे तक ध्यान से पढ़ने की जरूरत होगी, जिसके लिए ध्यान से आर्टिकल पढ़ना होगा।

ग्राहक फटाफट कराएं यह काम

पीएम उज्जवला योजना के तहत आपको एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ मिल रहा है तो फटाफट ई-केवाईसी का काम करवा लें। आपने ई-केवाईसी का काम नहीं करवाया तो फिर आपको सब्सिडी का फायदा नहीं मिल सकेगा, जिससे दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

अगर ई-केवायसी नहीं कराई तो गैस सिलेंडर की रिफिलिंग रोकने जैसे कदम उठाए जाएंगे। इसको लेकर केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय ने आदेश जारी किए हैं। जिले में अभी तक दस फीसदी ही लोगों ने ई-केवाईसी कराने का काम किया है। इसलिए केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय ने गैस कंपनियों को देशभर में दो महीने के भीतर ई-केवाईसी कराने का आदेश जारी किया गया है। इसके लिए ग्राहकों को मैसेज भेजकर जागरूक करने का काम किया जाएगा।

जानिए कैसे होगी ई-केवाईसी ?

एलपीजी सिलेंडर के ग्राहक के ई-केवाईसी के लिए संबंधित कनेक्शन धारक को गैस एजेंसी पर जाने की जरूरत होगी।

फिर गैस कनेक्शन वाली डायरी, आधारकार्ड के साथ ले जाने की जरूरत होगी।

इसके बाद डायरी और आधारकार्ड के साथ ही बायोमैट्रिक तरीके से आंखों और अंगूठे को स्कैन करने का काम किया जाएगा।

फिर सत्यापन के बाद गैस एजेंसी संचालक द्वारा आपकी ई-केवाइसी करा दी जाएगी, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

जानकारी के लिए बता दें कि गैस कनेक्शन धारकों ने eKYC नहीं कराई गई है। वे परेशानी से बचने के लिए जल्द कराने काम कर लें। गैस सिलेंडर को लेकर 6 बिंदुओं पर होने वाली नि:शुल्क जांच भी अवश्य करानी होगी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow