सिर्फ 5,000 रुपये मंथली की SIP भर देगी झोली, इतने सालों में मिलेंगे 51 लाख रुपये!

Adarsh Pal
SIP Investment
SIP Investment

नई दिल्ली SIP Investment: अगर आप अपनी फैमली के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग करने की आवश्यकता है। अग आप एक सहीं आयु में अच्छी खासी फाइनेंशियल प्लानिंग की जागरूकता रखते हैं तो 40 साल की आयु तक आपके पास एक अच्छा खासा फंड जमा कर सकते हैं।

- Advertisement -

जानकारी के लिए बता दें म्युचुअल फंड एसआईपी एक ऐसा शानदार तरीका हैं इसके द्वारा आप अपने परिवार के लिए ज्यादा से ज्यादा पैसे जमा कर सकते हैं। चलिए विस्तार से जानते हैं।

जानकारी के लिए बता दें हर महीने केवल आपको 5,000 रुपये का निवेश कर आप तकरीबन 55 लाख रुपये तक का पैसा जमा कर सकते हैं। लेकिन इसमें आपको सालाना 5 से 10 फीसदी तक का टॉप अप करना होगा। चलिए इसके बारे में डिटेल से जानते हैं।

- Advertisement -

अगर आप 5 हजार रुपये की एसआईपी कराते हैं और हर साल इसमें 5 फीसदी एक्स्ट्रा टॉपअप लें तो इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। ऐसे में मान लें कि आप 5 हजार रुपये की एसआईपी शुरु करते हैं और सालाना इसमें 5 फीसदी का टॉप अप ले लेते हैं तो साल दर साल के हिसाब से आपकी रकम बढ़ती ही जाती है बहराल पहले साल में केवल 5,000 रुपये ही जमा करने होंगे। लेकिन ये आगे चल कर एक बड़ी रकम बन जाता है।

वहीं 5,000 रुपये एसआईपी के हिसाब से पहले साल में 60 हजार रुपये निवेश करने होंगे और दूसरे साल में 250 रुपये हर महीने टॉप अप के बाद 5 हजार रुपये के साथ में निवेश करना होगा। यानि कि आपको मंथली 5250 रुपये की एसआईपी करनी होगी।

- Advertisement -

ऐसे में दूसरे साल 1.23 लाख रुपये जमा करने होंगे। इसी प्रकार हर साल 5 फीसदी का टॉपअप अपनी एसआईपी में ऐड करते जाएं और करीब 18 साल तक इसी प्रकार रेगुलर निवेश करते रहें इसके बाद कुल 16.87 लाख रुपये जमा होंगे।

अब एसआईपी पर लॉन्ग टर्म में औसतम रिटर्न 12 फीसदी मान लें तो ऐसे में 12 फीसदी के हिसाब से 34.50 लाख रुपये केवल ब्याज से प्राप्त होंगे यानि कि 18 सालों के बाद आपको 51.45 लाख रुपये प्राप्त होंगे।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article