नई दिल्ली Income Tax: फाइनेंशियल ईयर 2022-23 के लिए इनकम टैक्स भरने का प्रोसेस शुरु हो चुका है। लोग अपना इनकम टैक्स रिटर्न भरना शुरु कर चुके हैं। वहीं लोग अपनी सालाना इनकम के हिसाब से टैक्स देना भी शुरु कर चुके हैं। लेकिन इस बार इनकम टैक्स भरते सम कुछ जरुरी बातों को जरुर ध्यान में रखें।  नहीं तो आपका भारी नुकसान हो सकता है।

जानतकारी के लिए बता दें इस वित्त वर्ष के दौरान वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए इनकम टैक्स को लेकर कुछ बदलावों की धोषणा की थी। इसके साथ में ही न्यू टैक्स रिजीम को लेकर नए ऐलान भी किए थे। इस दौरान फाइनेंस मिनिस्टर ने कहा था कि अब नए टैक्स रिजीम ही डिफॉल्ट टैक्स रिजीम होगा।

इसे भी पढ़ें- Watch: शुभमन गिल की पारी पर एक बार फिर फ़िदा हुईं सारा तेंदुलकर, मुंबई इंडियंस को प्लेऑफ में पहुंचाने के लिए कहा शुक्रिया

एक छोटी-सी गलती हो सकती मुश्किल का कारण

अगर ऐसे में कोई शख्स टैक्स रिटर्न भरने के जा रहा है तो उसे इस बात पर ज्यादा गौर करना होगा कि न्यू टैक्स रिजीम के आधार पर ITR फाइल करना है। या फिर पुराने टैक्स रिडीम के तहत ITR फिल करना है, नहीं तो एक छोटी सी गलती से टैक्सपेयर बड़ी मुश्किल में पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें- IPL 2023 में इन दो अनकैप्ड बल्लेबाजों ने बना लिया सबको दिवाना, जल्दी देखें

पुराने टैक्स रिजीम में इंवेस्टमेंट का लाभ

आपको बता दें यदि कोई शख्स नए टैक्स रिजीम से ITR फाइल करता है तो वह पुराने टैक्स रिजीम में दोबार नहीं जा सकता है। वहीं यदि कोई पुराना टैक्स रिजीम से टैक्स भरता है तो उसके पास नए टैक्स रिजीम में जाने का विकल्प रहता है। वहीं पुराने टैक्स रिजीम में इनवेस्टमेंट का लाभ भी लिया जा सकता है, लेकिन नए टैक्स रिजीम में इसका लाभ नहीं मिलता है।

इसे भी पढ़ें- Weather Forecast: आसमान में फिर डेरा डालेंगे काले बादल, 5 दिन तक इन इलाकों में होगी झमाझम बारिश

फटाफट जानें कैसे करें टैक्स सेविंग

बता दें यदि आप ITR फाइल करने के लिए जा रहे हैं तो ध्यान रखें कि आखिर आपको किसी रिजीम के तहत टैक्स रिटर्न दाखिल करना है। इसके लिए ये ध्यान रखें कि आपकी आय कितनी है और किस प्रकार से टैक्स की सेविंग करनी है।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...