Aadhaar Card Update: भारत में आधार कार्ड एक बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट्स है, जिसके नहीं पर तमाम काम बीच में लटक जाते हैं. बढ़ती डिजिटल जमाने की रफ्तार के बीच अगर आपके पास आधार कार्ड का होना बहुत ही आवश्यक है, जिसके बिना लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आधार कार्ड कितना जरूरी है, इसका अंदाजा बच्चे के एडमिशन के समय ही लगा सकते हैं.

आप किसी बच्चे का नर्सरी या कक्षा एक या फिर किसी भी क्लास में एडमिशन कराने जाते हैं तो अध्यापक पहले आधार कार्ड ही मांगते हैं. इसके अलावा किसी बैंक में अकाउंट ओपन कराने जाते हैं तो भी आधार कार्ड का होना बहुत ही जरूरी है. आधार कार्ड की जरूरत और बाध्यता को देखते हुए यूआईडीएआई की ओर से आए दिन नए-नए नियम अपडेट किए जाते रहते हैं. इस बीच यूआईडीएआई की ओर से एक और नया नियम बना दिया है, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है. आपने नए नियम का पालन नहीं किया तो फिर दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा.

uidai update

Read More: Flipkart Sale: आकर्षक ऑफर्स के साथ खरीदें Samsung का प्रीमियम स्मार्टफोन, ये होगी नई कीमत!

Read More: J&K Terrorist Attack Update: कुपवाड़ा मुठभेड़ में एक बलिदान, मेजर समेत 4 जवान घायल, दहशतगर्द को भी मार गिराया

आधार कार्ड बिना नहीं होंगे यह काम

अब नियमों में कुछ बड़ा बदलावा किया गया है. पहले आधार कार्ड बिना आधार का्ड एनरोलमेंट आईडी का इस्तेमाल किया जा सकता था. एनरोलमेंट आईडी आधार कार्ड बनवाने के लिए एप्लिकेश के बाज जारी की जाती है. लेकिन क्या आपको पता है कि अब इसके बिना भी यह काम हो सकते हैं. अब देश में पैन कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड एनरोलमेंट आईडी का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता.

uidai

बदलते नियमों के बीच अब आधार कार्ड के होने पर ही आपका पैन कार्ड बनवा सकेंगे. एनरोलमेंट आईडी की जरूरत को इसके लिए समाप्त कर दिया गया है. इसके अलावा पहले आपको आईटीआर भरने के लिए आधार कार्ड एनरोलमेंट आईडी का यूज किया जा सकता था. क्या आपको पता है कि अब आईटीआर भरने के लिए एनरोलमेंट आईडी का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता. बिना इसके भी यह काम आराम से कर सकते हैं.

देश की बड़ी आबादी पर आधार कार्ड

Read More: बढ़ेंगी प्लान्स की वैलिडिटी? निजी टेलिकॉम कंपनियों की मनमानी पर TRAI ने जारी किया Consultation Paper, जानें वजह?

Read More: 7 अगस्त को लॉन्च होते ही Tata Curvv करेगी Creta का खात्मा, फीचर्स और माइलेज दोनों है लाजवाब

जानकारी के लिए बता दें कि भारत में देश की बड़ी आबादी के पास आधार कार्ड है. करीब 90 फीसदी लोग ऐसे हैं, जिन्होंने जरूरी समझते हुए आधार कार्ड बनवा रखे हैं. सरकारी नौकरी, सरकारी स्कीम और तमाम निजी संस्थाओं के फायदे प्राप्त करने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना जरूरी है. अगर आधार कार्ड नहीं तो फिर दिक्कत ही दिक्कत हैं. इसलिए समय रहते यह काम आसानी से कर सकते हैं.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...