Aadhaar Card: आधार को लेकर कर मुफ्त करा सकते हैं ये जरुरी काम, फटाफट जान लें गाइडलाइन

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Aadhaar Card Free Update: मौजूदा समय में आधार कार्ड सबसे जरूरी दस्तावेज में से एक बन गया है। आधार कार्ड का इस्तेमाल नागरिकता प्रमाण से लेकर बैंक खाता ओपन करने और जमीन या फिर मकान खरीदने तक के लिए जरुरी है। इसके अलाव सिम कार्ड खरीदने के लिए भी उपयोग किया जाता है।

ऐसे में अगर आपके पास आधार कार्ड हैं तो इसकी डिटेल को फटाफट अपडेट करा लें। UIDAI के द्वारा इस दस्तावेज को अपडेट करने की सुविधा को मुफ्त में किया जा रहा है। इस फ्री सर्विस का इस्तेमाल जून तक किया जा सकता है।

कब तक करा सकते हैं फ्री में आधार अपडेट

UIDAI के द्वारा 10 साल से ज्यादा पहले बनवाए गए आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करवाने की सुविधा दी जा रही है। वहीं इसकी गाइडलाइन को कई बार आगे बढ़ाया जा चुका है। बीते मार्च महीने में इस सर्विस को मुफ्त में उपयोग करने की आखिरी तारीख 14 मार्च से बढ़ाकर 14 जून कर दी गई है। ऐसे में अगर आप आधार कार्ड में किसी जानकारी को अपडेट करना चाहते हैं तो उसे बिना किसी शुल्क के किया जा सकता है।

कई बार बढ़ाई गई डेडलाइन

आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करने की इस डेडलाइन के बाद आपको ये जरूरी काम करने के लिए पैसे देने होंगे। इसकी खास बात ये है कि UIDAI के द्वारा दी जा रही आधार कार्ड अपडेट करने की मुफ्त सर्विस माई आधार पोर्टल पर मिलती है।

इस सुविधा की तारीख को एक्सटेंड करते हुए कहा गया है कि लोगों को अपने आधार के कागजातों को अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। गौरतलब बैं कि फ्री आधार अपडेट करने की डेडलाइन को पहले 14 दिसंबर से बढ़ाकर 14 मार्च किया गया था। लेकिन अब इसे 14 जून तक एक्सटेंड कर दिया गया है।

ऑनलाइन कैसे अपडेट होगी डिटेल

इसके लिए सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर लॉग इन करें।

इसके बाद होम पेज पर माई आधार पोर्टल पर विजिट करें।

अब आधार नंबर और रजिस्टर मोबाइल नंबर पर मिले ओटीपी का इस्तेमाल करके लॉग इन करें।

इसके बाद अपनी सारी डिटेल की जांच करें और यदि डिटेल सहीं है तो सहीं वाले बॉक्स पर टिक करें।

इसके बाद मांगी गए दस्तावेजों को अपलोड करें।

ये कागजात जेपीईजी, पीएनजी और पीडीएफ के रूप में अपलोड किए जा सकते हैं।

ऑनलाइन पोर्टल पर मिलेगी फ्री सर्विस

वहीं आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करने की सर्विस सिर्फ माई आधार पोर्टल पर की जा रही है। जो भी लोग आधार या फिर सीएसी सेंटर पर जाकर ये जानकारी अपलोड करना चाहते हैं तो उनको अपना डेटा अपडेट कराने के लिए 50 रुपये के शुल्क का पेमेंट करना होगा।

बता दें यूआईडीएआई नागरिकों को उनकी डेमोग्राफिक जानकारी को फिर से मान्य करने के लिए पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण के कागजातों को जमा करने के लिए कहा जा रहाहै। इससे लोगों को बेहतर सुविधा मिल पाएगी।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow