काम की खबर! Aadhaar अपडेट करने की तारीख नजदीक, बाद में इतने रुपये लगेगा चार्ज, ये रहा तरीका

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Aadhaar Card Update: मौजूदा समय में आधार कार्ड सबसे अहम दस्तावेज में से एक है। आधार कार्ड का इस्तेमाल सरकारी और गैर सरकारी कामों के लिए होता है। आधार कार्ड न होने पर आप किसी भी सरकारी और गैरसरकारी काम को नहीं कर सकते हैं।

आधार कार्ड का इस्तेमाल किसी भी सरकारी स्कीम का लाभ उठाने के लिए किया जाता है। यहां तक की बच्चे का स्कूल में एडमीशन या फिर सिम कार्ड खरीदने के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल होता है। ऐसे में आधार कार्ड धारक अपने आधार को जरुर अपडेट रखें।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

वहीं अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है तो आपको इसे अपडेट कराना होगा। अब आधार कार्ड को अपडेट करने की आखिरी तारीख 14 मार्ट 2024 तय की गई है। इससे पहले इसकी आखिरी तारीख 14 दिसंबर 2023 तय की गई थी। इसके बाद सरकार ने इसको एक्टेंड कर दिया। इस हिसाब से आपके पास सिर्फ 7 दिनों का समय है। आधार को अपडेट करने के तरीके के बारे में विस्तार से जानते हैं।

आपको बता दें आधार को अपडेट करने के लिए आपके पास दो जरुरी दस्तावेज होने चाहिए। जिसमें पहला पहचान पत्र, और दूसरा एड्रेस प्रूफ है। वैसे आधार को अपडेट करने के लिए 50 रुपये का चार्ज लगता है। लेकिन आधार जारी करने वाली संस्था UIDAI के जरिए इस सर्विस को 14 मार्च 2024 तक मुफ्त किया है। पहचान पत्र के तौर पर आप वोटर आइकार्ड दे सकते हैं।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

इसके लिए सबसे पहले मोबाइल या फिर लैपटॉप से यूआईडीएआई की वेबसाइट पर विजिट करें। इसतके बाद आधार के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आधार नंबर डालकर ओटीपी के द्वारा लॉगइन करें।

इसके बाद मांगे गए सभी दस्तावेजों को अपडेट पर क्लिक कर वेरिफाइ करें। इसके बाद नीचे ड्रॉप डाउन लिस्ट से पहचान पत्र और एड्रे प्रूफ की स्कैन की कॉपी को अपलोड करना है।

इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें और जिसके बाद आपको एक रिक्वेस्ट नंबर प्राप्त होगा और फॉर्म को सबमिट करना होगा। रिक्वेस्ट नंबर से आप अपडेट का स्टेट्स भी चेक कर पाएंगे। इसके कुछ दिनों के बाद आपका आधार अपडेट हो जाएगा।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow