Aadhar Card: क्या आपने भी आधार कार्ड को लेकर की है ये गलती, अगर अपने की है तो होगा बड़ा नुकसान?

Avatar photo

By

Govind

Aadhar Card: किसी भी सरकारी नौकरी के लिए आधार कार्ड बहुत जरूरी है. स्कूल में नामांकन से लेकर श्मशान में मृत्यु के पंजीकरण तक, आधार कार्ड दस्तावेज़ के बिना कुछ भी संभव नहीं है।

आधार कार्ड के महत्व को दोहराने की जरूरत नहीं है. लेकिन अगर आपने आधार कार्ड पर 5 गलत काम किए तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। यहां तक कि 10 साल तक की जेल भी हो सकती है.

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

अगर आप आधार कार्ड बनवाते समय गलत या फर्जी बायोमेट्रिक देते हैं तो पकड़े जाने पर आपको तीन साल की जेल या 10,000 रुपये का जुर्माना लग सकता है. कुछ मामलों में, दोनों दंड लागू हो सकते हैं। इसके अलावा, अगर कोई आधार नंबर या बायोमेट्रिक जानकारी बदलता है। किसी दूसरे का आधार नंबर इस्तेमाल करने पर 3 साल की जेल और 10,000 रुपये तक जुर्माना हो सकता है.

आधार धोखाधड़ी की खबरें भी आम हैं. आधार कार्ड बनवाने या आधार अपडेट कराने के नाम पर कोई संस्था बनाई तो 3 साल तक की जेल। 10 हजार टका से 1 लाख टका तक का जुर्माना भी लगाया जा सकता है. आधार कार्ड की जानकारी से छेड़छाड़ या गलत जानकारी देने पर गंभीर दंड हो सकता है। 10 साल तक की कैद और 10,000 टका तक का जुर्माना।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow