Aadhar Card: घर बैठे आधार कार्ड को यहाँ से अपडेट करें! जाने पूरा प्रोसेस 

Avatar photo

By

Govind

Aadhar Card: आधार कार्ड में फोटो बदलने की जानकारी मिलने के बाद अब तक कई लोग अपना फोटो बदलवा चुके हैं. अब इसी तरह आज की जानकारी मिलने पर आप भी आसानी से अपने आधार कार्ड में फोटो बदलवा सकेंगे.

इंटरनेट पर आपको ऐसी बहुत सी जानकारी मिल जाएगी जिसमें दावा किया जाता है कि आधार कार्ड में फोटो को घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से बदला जा सकता है, लेकिन यह सच नहीं है। आधार कार्ड में फोटो बदलने की प्रक्रिया सिर्फ और सिर्फ ऑफलाइन ही संभव है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

जो लोग आधार कार्ड में फोटो बदलना चाहते हैं उन्हें आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन ही पूरी करनी होगी। हालाँकि, कुछ ऐसे तरीके हैं जिनके इस्तेमाल से बहुत ही कम समय में और आसानी से आधार कार्ड में फोटो बदलना संभव है।

आधार कार्ड फोटो परिवर्तन

जो भी व्यक्ति अपने आधार कार्ड में फोटो बदलवाना चाहता है वह अपॉइंटमेंट बुक करके या सीधे आधार केंद्र पर जाकर फोटो बदलवा सकता है। अगर आप अपॉइंटमेंट बुक करके आधार कार्ड में फोटो बदलवा लेते हैं तो आपको आधार केंद्र पर लंबे समय तक लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

कई लोग अपने आधार कार्ड में तुरंत फोटो बदलवाने के लिए इस तरीके का इस्तेमाल करते हैं। जब आधार केंद्र से फोटो अपडेट होता है तो उसके बाद कुछ दिन लग जाते हैं और फिर आधार कार्ड में नई फोटो अपडेट हो जाती है। इसके बाद आप बड़ी आसानी से नई फोटो के साथ आधार कार्ड का प्रिंट आउट लेकर उसका उपयोग कर सकते हैं।

आधार में फोटो परिवर्तन के लिए अपॉइंटमेंट कैसे बुक करें?

आप घर बैठे ही अपने आधार कार्ड में फोटो बदलवाने के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं, जिससे आपका काम तुरंत हो जाएगा। अपॉइंटमेंट ऑनलाइन बुक किया जा सकता है और फोटो बदलने की प्रक्रिया बहुत सरल है।

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप या कंप्यूटर में UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट खोलें।
  • वहां आपको माय आधार सेक्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब आपको ‘बुक माई अपॉइंटमेंट’ का विकल्प दिखाई देगा, इसे चुनें।
  • आपको अपना शहर और स्थान चुनना होगा.
  • अब ‘प्रॉफिट बुक अपॉइंटमेंट’ विकल्प पर क्लिक करें और आधार अपडेट का विकल्प चुनें।
  • सभी आवश्यक जानकारी भरें और फॉर्म सबमिट करें।
  • इस तरह आप अपॉइंटमेंट बुक कर लेंगे और फिर आपको बताए गए अपॉइंटमेंट समय पर आधार केंद्र पर जाना होगा।

आधार कार्ड में फोटो कैसे बदलें?

बहुत से लोग घर बैठे अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप कंप्यूटर का उपयोग करके आधार कार्ड में फोटो बदलना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए अभी तक कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

वर्तमान में कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपने किसी भी डिवाइस का उपयोग करके आधार कार्ड में ऑनलाइन फोटो नहीं बदल सकता है। उन्हें ऑफलाइन आधार केंद्र पर जाना होगा और वहां आधार कार्ड में फोटो बदलवाना होगा।

अगर भविष्य में ऐसी सुविधा मिलती है तो आप घर बैठे आधार कार्ड में फोटो बदल सकेंगे, लेकिन फिलहाल ऐसी कोई सुविधा नहीं है। अगर ऐसी कोई जानकारी मिल रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि आप घर बैठे ऑनलाइन आधार कार्ड में फोटो बदल सकते हैं तो यह फर्जी हो सकती है। उस पर भरोसा मत करो.

नया आधार कार्ड कैसे प्राप्त करें?

जब आप ऑफलाइन माध्यम से आधार कार्ड में फोटो बदलवाते हैं तो आपको कुछ दिनों तक इंतजार करना पड़ता है। जैसे ही आपका आधार कार्ड अपडेट हो जाता है, आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करके आधार कार्ड की पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। इस पर आने वाला ओटीपी भी आपको डालना होगा.

जब आप ई-आधार की पीडीएफ डाउनलोड करेंगे तो आपको आधार कार्ड में नई फोटो दिखाई देगी। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपके आधार कार्ड में फोटो बदल गई है. अब आप इस नई फोटो के साथ आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow