Aadhar Card: 14 जून के बाद आप आधार कार्ड से नहीं कर पाएंगे ये काम! जानें अभी

Avatar photo

By

Govind

Aadhar Card: आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपकी जिंदगी के सारे काम रुक जाना तय है। इतना ही नहीं, आधार कार्ड में कोई कमी होने पर भी यह निष्क्रिय रहता है, जिसके बिना कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए आधार कार्ड को लेकर UIDAI की ओर से नए-नए नियम बनाए जाते रहते हैं। अगर आपके पास 10 साल पुराना आधार है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है

क्या आप जानते हैं कि सोशल मीडिया पर आधार कार्ड से जुड़ा एक चौंकाने वाला मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि अगर आपने 14 जून तक इसे अपडेट नहीं कराया तो UIDAI की ओर से इसे निष्क्रिय कर दिया जाएगा। इस मैसेज को पढ़कर लोग टेंशन में भी हैं, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

 

आधार कार्ड को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा मैसेज फर्जी है, जिसका UIDAI से कोई लेना-देना नहीं है। UIDAI ने बताया, 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट कराने की आखिरी तारीख 14 जून रखी गई है। आप 14 जून तक अपने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करा सकते हैं।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

 

अगर आपने इस तारीख तक यह काम नहीं कराया तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है। अगर आपका आधार कार्ड 10 साल से अपडेट नहीं हुआ है तो आप समय रहते यह काम करवा सकते हैं, जिससे कोई परेशानी नहीं होगी।

यूआईडीएआई की ओर से इस काम की तारीख कई बार बढ़ाई जा चुकी है, जिसका आप समय रहते फायदा उठा सकते हैं। आधार कार्ड बनाने वाली संस्था यूआईडीएआई ने इसे मुफ्त में अपडेट करवाने की आखिरी तारीख 14 जून तय की है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

हालांकि इसके बाद भी पुराना आधार कार्ड बेकार नहीं होगा। अफवाहों में न पड़ें बल्कि इसे अपडेट करवा लें, क्योंकि यह काम मुफ्त में करवाया जा सकता है। इसके लिए आधार कार्ड धारकों को नजदीकी जन सुविधा केंद्र जाना होगा, जहां वे आसानी से यह काम करवा सकते हैं। इस काम के लिए विभाग की ओर से कई बार तारीख बढ़ाई जा चुकी है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow