Aadhar Card: आधार को मुफ्त में अपडेट करने के लिए अब बस कुछ ही दिन बचे हैं, जल्दी करें सबसे पहले 

Avatar photo

By

Govind

Aadhar Card: अगर आपके पास भी 10 साल पुराना आधार कार्ड है और इस दौरान उसे एक बार भी अपडेट नहीं कराया है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। सरकार ने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट कराने के लिए 14 जून 2024 की तारीख तय की है और इस 14 जून में बस कुछ ही दिन बचे हैं।

इस तारीख तक आप अपना आधार फ्री में अपडेट करा सकते हैं। हो सकता है कि 14 जून के बाद इसके लिए जुर्माना भी लगाया जाए, फिर आधार अपडेट की हालत पैन अपडेट जैसी हो जाएगी। अब आपके लिए बेहतर है कि आप जल्द से जल्द अपना आधार कार्ड अपडेट करा लें। आप घर बैठे भी मोबाइल से अपना आधार अपडेट करा सकते हैं.

अपडेट के लिए इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

आधार अपडेट के लिए आपको दो जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। पहला पहचान पत्र और दूसरा एड्रेस प्रूफ। आमतौर पर आधार अपडेट के लिए आधार केंद्र पर 50 रुपये का शुल्क लिया जाता है, लेकिन यूआईडीएआई के मुताबिक 14 जून तक यह सेवा फ्री है। आप पहचान पत्र के तौर पर पैन कार्ड और पते के लिए वोटर कार्ड दे सकते हैं। अपडेट के लिए इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

आधार अपडेट के लिए आपको दो जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। पहला पहचान पत्र और दूसरा एड्रेस प्रूफ। आमतौर पर आधार अपडेट के लिए आधार केंद्र पर 50 रुपये का शुल्क लिया जाता है, लेकिन UIDAI के मुताबिक 14 जून तक यह सेवा मुफ्त है। आप पहचान पत्र के तौर पर पैन कार्ड और पते के लिए वोटर कार्ड दे सकते हैं।

घर बैठे ऐसे करें अपडेट

मोबाइल या लैपटॉप से UIDAI की वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद अपडेट आधार के विकल्प पर क्लिक करें। अब आधार नंबर डालकर ओटीपी के जरिए लॉगइन करें। इसके बाद डॉक्यूमेंट अपडेट पर क्लिक करके वेरिफाई करें।

अब नीचे ड्रॉप लिस्ट से पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ की स्कैन कॉपी अपलोड करें। अब सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद आपको एक रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा और फॉर्म सबमिट हो जाएगा। आप रिक्वेस्ट नंबर से अपडेट का स्टेटस भी चेक कर पाएंगे। कुछ दिनों बाद आपका आधार अपडेट हो जाएगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow