Aadhar card धारक लें राहत भरी सांस, अब इस तारीख तक मुफ्त में अपडेट कर सकेंगे, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Aadhaar Card Update: अगर आप आधार कार्ड धारक हैं तो ये खबर आपके लिए जरुरी साबित हो सकती है। आपको बता दें सरकार के द्वारा आधार कार्ड धारकों को राहत भरी खबर सुनाई गई है।

आपको बता दें हाल ही में आधार को फ्री में अपडेट करने की आखिरी तारीख 14 मार्च थी। इसके बाद सरकार ने इसे बढ़ाकर 14 जून 2024 कर दिया है। इसका अर्थ है कि देश मं करोड़ों लोगों को 4 महीने का समय मिल गया है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर UIDAI ने पोस्ट किया, जिसमें बताया कि लाखों आधार कार्डधारक अब 14 जून तक ऑनलाइन मुफ्त आधार अपडेट करा सकते हैं। इस सर्विस का लाभ माईआधार पोर्टल पर उठा सकते हैं।

अगर आपका आधार 10 साल से ज्यादा पुराना है और कभी भी अपडेट नहीं हुआ है तो UIDAI ऐसे लोगों को अपनी काफी सारी जानकरी को फिर से अपडेट करने के लिए कह रहे हैं। जिससे कि सर्विस को और भी बेहतर तरीके से दिया जा सके और ऑथेंटिकेशन और भी ज्यादा सफल हो सके।

जानें कहां होती है आधार की जरुरत

आधार कार्ड की जरुरत किसी भी सरकारी स्की का लाभ उठाने, बैंक खाता खोलने, सिम कार्ड खरीदने, घर खरीदने आदि कामों के लिए कर सकते हैं। आधार कार्ड एक जरुरी दस्तावेज बन गया है। अगर आप समय पर अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराते हैं तो कई काम अटक सकते हैं। कई बार गलत जानकारी होने के कारण से कई स्कीम्स का लाभ भी नहीं उठा पाएंगे।

आधार डिटेल को ऑनलाइन कैसे अपडेट करें

इसके लिए सबसे पहले https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर विजिट करें और अपने आधार नंबर और अपने रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी का इस्तेमाल करके लॉगिन करें।

इसके बाद आधार को अपडेट करने के ऑप्शन को सिलेंक्ट करना होगा।

इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर आपके पास ओटीपी आएगा उसको सबमिट करना होगा।

इसके बाद दस्तावेजों को अपडेट करने वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको आधार से जुड़ी सारी डिटेल दिखेगी।

डिटेल्स को वेरिफाई करने के बाद एड्रेस अपडेट करने को मांगे गए दस्तावेजों को अपलो करें। इसके बाद आधार अपडेट के प्रोसेस को एक्सेप्ट करें।

अब आपको 14 नंबर का अपडेट रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा।

ऑफलाइन तरीके से कैसे करें अपडेट

ऑफलाइन तरीके से आधार अपडेट करने के लिए https://shuvan.nrsc.gov.in/aadhaar/ पर विजिट करें।

इसके बाद पास के आधार सेंटर का पता लगाने के लिए नियर बाय सेंटर पर क्लिक करना है।

पास के आधार सेंटर देखने के लिए अपनी लोकेशन डिटेल को डालें।

पिन कोड के जरिए खोजे टैब पर क्लिक करें। उस क्षेत्र में आधार सेंटर्स देखने के लिए अपने क्षेत्र का पिन कोड दर्ज करना है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow