आज से ही अपना लें ये आदतें, हर रोज बढ़ता जाएंगा पैसा, अमीर बनने का सपना होगा साकार!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Money Saving Tips: आज के समय अमीर हर कोई बनना चाहता है। हर कोई चाहता है कि उसके पास ढ़ेर सारा पैसा हो। लेकिन ढेर साला पैसा कमाना आसान नहीं होता है। इसके लिए आपको काफी समय तक लगातार पूरी मेहनत के साथ में काम करना पड़ता है।

आप चाहें बिजनेस करें या फिर नौकरी करें लेकिन अमीर तभी बनेंगे जब आप अपने पैसों को भी काम कर लगाएंगे। यहीं नहीं आपको सहीं समय पर सही समय पर फाइनेंशियल डिसीजन लेना होगा। तभी जाकर आपके पास कुथ समय के बार ढेर सारे पैसे जमा हो पाएंहे। चलिए उन आदतों के बारे में जानते हैं जिनसे आप अमीर बन सकते हैं।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

सबसे पहले सेट करें गोल

अगर आप समय से पहले ही एक गोल सेट कर लेते हैं तो पैसे सेव करना और उनको बढ़ाना दोनों ही आसान हो जाता है। आपको ये पहले ही तय कर लेना होगा कि कितने दिनों में आप उस लक्ष्य तक पहुंचना चाहते हैं। अगर आप उस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आपके पास एक कारण है तो ये और भी अच्छा है। क्यों कि इससे आप लगातार मोटिवेट हो रहेंगे। प्लानिंग से आपके लिए ये समझना आसान हो जाएगा कि आपको कितने पैसों की आवश्यकता हैं। और कैसे आप वह पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

अपना बना लें बजट

पैसे सेव करने हैं तो इसके लिए सबसे जरुरी है अपना बजट बना लें। रेंट से लेकर मंथली बिल बाहर खातने पीने के खर्च और काफी सारी चीजों का पहले से एक बजट बना लें। कोशिक करें कि उसी बजट के हिसाब से किया जाए, अपने काफी सारे खर्चों को लगातार ट्रैक भी करें। जिससे कि ये समझ सकें कि वह बजट से बाहर न जाएं।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

पैसों का करें निवेश

अगर आप सोचते हैं कि सिर्फ पैसे बचाकर आप अमीर बन सकते हैं तो ऐसा कभी नहीं होगा, समय के साथ-साथ पैसों की वैल्यू लगातार गिरती जाती है। ऐसे में आपको लगातार अपने पैसों को निवेश भी करते रहना होगा। प्रयास करें कि पैसों को काफी समय तक निवेश करें। इससे आपको पैसों पर कंपाउंट इंटरेस्ट भी मिलेगा। जिससे पैसे तेजी से बढ़ेंगे। आप जितनी जल्दी निवेश करेंगे और जितनी देर तक निवेश करते रहेंगे। आपका पैसा कंपाउंडिंग की सहायता से उतना ही ज्यादा बढ़ता रहेगा।

इमरजेंसी के लिए बनाएं फंड

इमरजेंसी फंड की सहायता से न केवल आपको मुसीबत के समय सहायता मिलती है बल्कि इससे आपकी लॉन्ग टर्म सेविंग पर भी कोई आंच नहीं आती है। आपको कम से कम 6 महीने के खर्चों जितना पैसा अलग रखना चाहिए। जिससे कि यदि नौकरी चली भी जाए या फिर बिजनेस में कोई नुकसान हो जाए तो भी आपके रोजमर्रा के खर्चे न रुकें। अगर ऐसा नहीं करेंगे तो रोजमर्रा के खर्चों को पूरा करने के लिए आपको अपनी लॉन्ग टर्म सेविंग से पैसे निकालने पड़ सकते हैं। इससे आपका रिटर्न कम हो जाएगा।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow