Home Loan Tips: मौजूदा समय में घर बनाना काफी मुश्किल हो गया हैं। क्योंकि लगातार बढ़ती महंगाई के कारण से लोग अपनी दैनिक जरुरतों को पूरा करने में सारा पैसा खर्च कर देते हैं। ऐसे में घर खरीदना या फिर उसको बनाना काफी मुश्किल हो जाता है। इसलिए ज्यादातर लोग घर बनाने के लिए होम लोन (Home Loan) लेते हैं। इसके बाद ही घर बनाने का सपना पूरा कर पाते हैं।

इसके बाद होम लोन को ब्याज दर (Home Loan Interest Rate) के साथ में चुकाना होता है। वहींं अगर आपके द्वारा होम लोन ले लिया गया है तो होम लोन अदा (Home Loan Tips) करने के बाद आपको ये तीन दस्तावेजों को फौरन प्राप्त कर लेना चाहिए। वरना बाद में आपको काफी बड़ा नुकसान हो जाएगा। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Home Loan Tips

Read More: ऑफर लूटने का आया मौका, हुंडई की इस EV कार पर मिल रहा पुरे 2 लाख का डिस्काउंट, चलती है एक चार्ज पर 450 km तक

Read More: लेना हैं बढ़िया कैमरा फोन? यहां देखें 25,000 में एक से एक ब्रांडेड ऑप्शन, देखते ही कर लेंगे ऑर्डर

अधिकरत लोग घर खरीदने के लिए होम लोन लेते हैं। वहीं होन लोन लेने के दौरान उनके द्वारा कुछ दस्तावेज लोन एप्लीकेशन (Home Loan Application) के समय और रजिस्ट्रेशन के समय जमा करने होते हैं। लेकिन वहीं होम लोन चुकाने के बाद कुछ ऐसे जरुरी दस्तावेज (Home Loan Document) होते हैं जिनको आपको लेना बेहद ही जरुरी है। इसमें तीन ऐसे दस्तावेज हैं जिनको यदि आप समय पर नहीं लेते हैं तो आप बाद में मुश्किल में फंस सकते हैं।

पहले दस्तावेज के रूप में बात करें तो एनओसी सबसे अहम दस्तावेज में से एक है। वहीं लोन अदा करने के बाद आपको बैंक की तरफ से नो ऑप्जेक्शन सर्टिफिकेट प्राप्त करना बेहद ही जरुरी है। इससे ये कंफर्म हो जाता है कि बैंक का आप पर कोई भी बकाया नहीं है।

वहीं आप जो भी एनओसी (Home Loan NOC) प्राप्त करें तो आप इस बात को जरुर पढ़ लें कि उसमें आपका नाम, लोन बंद होने की तारीख, संपत्ति की पूरी डिटेल्स, लोन खाता नंबर और सभी प्रकार की चीजें एकदम से सहीं लिखी होनी चाहिए।

Home Loan Tips

एनओसी प्राप्त करने के बाद आपको रजिस्ट्रार ऑफिस से एन्कम्ब्रेस सर्टिफिकेट भी लेना होता है। एन्कम्ब्रेस सर्टिफिकट से साबित होता है कि आपकी संपत्ति पर कोई भी देनदारी यानि कि डियुस बाकी नहीं है।

Read More: मोदी सरकार लाई NPS Vatsalya गजब की स्कीम, पैरेंट्स के साथ बच्चों कों मिलेगा जबरदस्त लाभ, जानिए डिटेल्स

Read More: Aadhaar Card: 12 साल तक के बच्चों का आधार कार्ड घर बनाने आएंगे पोस्ट मैन, चार्ज लगेगा 50 रुपये!

अगर आप अपने आने वाले कल में अपनी प्रॉपर्टी का सेल करना चाहते हैंतो फिर इसके लिए एन्कम्ब्रेस सर्टिफिकेट काफी जरुरी होता है। इसलिए बिना किसी देरी के इसको भी प्राप्त कर लें। इसके अलावा आपको पजेशन पेपर के साथ में संम्पत्ति के और भी दस्तावेज होते हैं। वह भी हासिल करने आवश्यक होता है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...