मोदी सरकार का बड़ा तोहफा! NPS में अपडेट के बाद अब बुढ़ापे पर मिलेगा मोटा फंड जानिए

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:देश में ऐसी कई सेक्टर है, जहां पर लोगों को काम करने पर उनके रिटायरमेंट के बाद पेंशन का लाभ नहीं मिलता है। जिससे सरकार ने नई पेंशन सिस्टम को लागू किया है। तो वही ऐसी स्कीम संचालित हो रही है लोग अपने लिए खुद निवेश या फिर अंशदान करके रिटायरमेंट फंड तैयार कर सकते हैं।

केंद्र सरकार के अधीन ऐसी कई सेविंग स्कीम चल रही है, जो पेंशन का लाभ देती है हाल ही में नई पेंशन व्यवस्था यानी कि एनपीएस को लेकर एक बड़े बदलाव की बात सामने आई है। जिससे बताया जा रहा है, लोग यहां पर अपने कम अंशदान करके रिटायरमेंट पर मोटा फंड बना सकते है।

पीएफआरडीए चेयरमैन ने कही ये बड़ी बात

दरअसल आप को बता दें कि पेंशन कोष विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के चेयरमैन दीपक मोहंती ने एक प्रोग्राम में बड़ा बात कही है, जिससे आने वाले समय में बड़ा अपडेट निकल के सामने आ सकता है।तो वही पीएफआरडीए चेयरमैन ने कहा कि अधिक लंबे समय तक इक्विटी शेयर फंड में निवेश आवंटित करने को लेकर दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में न्यू बैलेंस्ड लाइफ साइकिल फंड आ रहा है।

उन्होंने एपीवाई के कार्यक्रम में कहा कि एनपीएस की गैर-सरकारी कर्मचारियों के लिए लाई जाने वाली इस नई स्कीम के अंतर्गत 45 साल के उम्र से इक्विटी निवेश में धीरे-धीरे कमी आएगी जबकि अभी 35 साल से ही यह कटौती शुरू हो जाती है।

ध्यान देने वाली बात यह हैं कि एनपीएस का विकल्प चुनने वाले लोग लंबे समय तक इक्विटी फंड में अधिक राशि का निवेश कर बंपर लाभ कमा सकेंगे। इससे लंबी अवधि में पेंशन फंड बढ़ेगा जबकि जोखिम और रिटर्न के बीच संतुलन भी बना रहेगा।

बुढापे में बन जाएगा मोटा फंड

तो वही मौजूदा समय में  ‘लाइफ साइकिल’ (एलसी) फंड हैं। इन्हें एलसी 75, एलसी 50 और एलसी 25 के नाम से जाना जाता है।  तो वही इस अपडेट के बाद में लोग यहां पर अधिक से अधिक निवेश कर रिटायरमेंट के लिए मोटा फंड बन पाएगें जो बुढापे में काम आ सकेगा।

आप को बता दें कि जारी किए गए रिपोर्ट में एनपीएस (गैर-सरकारी) के तहत रजिस्ट्रेशन 2023-24 में 9.7 लाख रहा और चालू वित्त वर्ष में इसके 11 लाख तक होने जाने का अनुमान है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow