Agnipath Scheme: आग्निपथ स्कीम को लेकर आई बड़ी अपडेट! बदलाव को लेकर आई ये खबर

Avatar photo

By

Govind

Agnipath Scheme: चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान ने कहा कि अग्निपथ योजना का उद्देश्य सेना की युवा छवि को बनाए रखना है। यह योजना तीनों सेनाओं में युवा छवि बनाए रखने की दिशा में प्रमुख सुधारों में से एक है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, रविवार को ओडिशा में भारतीय नौसेना के प्रमुख प्रशिक्षण केंद्र आईएनएन चिलिका में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस दौरान सीडीएस चौहान ने अग्निवीरों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना का कार्यान्वयन सेनाओं में युवा छवि बनाए रखने और कुशल, अनुशासित और प्रेरित युवाओं को प्रदान करके राष्ट्र निर्माण की दिशा में प्रमुख सुधारों में से एक रहा है। उन्होंने अग्निवीरों से तकनीकी रूप से कुशल समुद्री योद्धा बनने के लिए प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करने का आह्वान किया।

सीडीएस चौहान ने नौसेना की प्रशंसा की कार्यक्रम के दौरान सीडीएस चौहान ने प्रशिक्षण बुनियादी ढांचे का भी दौरा किया। इस दौरान उन्होंने नौसेना में अग्निवीर प्रशिक्षण के बारे में जानकारी हासिल की। उन्होंने सुविधा में उच्च स्तर का प्रशिक्षण प्रदान करने और समुद्री योद्धाओं की अगली पीढ़ी को आकार देने के लिए नौसेना की प्रशंसा की। केंद्र सरकार ने जून 2022 में अग्निपथ योजना शुरू की थी

बता दें कि केंद्र सरकार ने जून 2022 में अग्निपथ योजना शुरू की थी। इसके पीछे मकसद तीनों सेनाओं के आयु प्रोफाइल को कम करना था। अग्निपथ योजना में साढ़े 17 साल से 21 साल की उम्र के युवाओं को चार साल के लिए भर्ती करने का प्रावधान है, जिसमें से 25 फीसदी को अगले 15 साल के लिए सेवा विस्तार देने का प्रावधान है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow