Anganwadi Update: आंगनबाड़ी महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी! केंद्र सरकार ने किया यह काम

Avatar photo

By

Govind

Anganwadi Update: मुख्य सचिव सुधांश पंत की अध्यक्षता में शुक्रवार को शासन सचिवालय में महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पेयजल एवं शौचालय निर्माण तथा विद्युत कनेक्शन को प्राथमिकता दी जाए।

बैठक में मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि विभाग द्वारा कॉन्फेड के साथ किए जा रहे कार्यों को और बेहतर बनाया जाए तथा विकल्प तलाशे जाएं। उन्होंने विभाग में व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पोषाहार आपूर्ति की मात्रा एवं गुणवत्ता सुनिश्चित की जाए।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

विभागीय योजना के तहत दिए जाने वाले लाभ महिलाओं एवं बच्चों को पूरी पारदर्शिता के साथ दिए जाएं। मुख्य सचिव ने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में कार्यरत महिला कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन या टैबलेट दिए जाएं। ताकि ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जा सके

प्रतिदिन की समय सारणी को ऑनलाइन लिया जाए साथ ही प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र पर व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर उसमें बच्चों के अभिभावकों को जोड़ा जाए। आंगनबाड़ी में आने वाले बच्चों का विस्तृत डाटा तैयार किया जाए जिसमें स्वास्थ्य रिकॉर्ड, अभिभावकों का विवरण शामिल हो।

Also Read: Business Idea: ऑनलाइन शुरु करें ये बिजनेस, घर बैठे होगी तगड़ी इनकम, जानें पूरी डिटेल

उन्होंने निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना बहुत महत्वपूर्ण योजना है, इसकी जागरूकता लोगों तक पहुंचाई जाए। प्रत्येक पात्र लाभार्थी को इस योजना का लाभ मिलना चाहिए। पीएम जनमन योजना पर भी विशेष ध्यान दिया जाए तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों को सुदृढ़ बनाया जाए।

मुख्य सचिव ने महिला एवं बाल विकास विभाग में लंबित डीपीसी के निराकरण तथा ई-फाइलिंग में औसत निस्तारण समय को कम करने की दिशा में भी कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने उद्यम प्रोत्साहन योजना में ऋण सीमा बढ़ाने तथा इसके प्रचार-प्रसार पर जोर दिया। इसके लिए सफलता की कहानियों की पुस्तक प्रकाशित करने के निर्देश दिए, ताकि अधिक से अधिक महिलाएं एवं स्वयं सहायता समूह प्रेरित होकर इसका लाभ उठा सकें।

मुख्य सचिव ने कहा कि प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र में वृक्षारोपण किया जाए तथा जल संरक्षण से संबंधित कार्य किए जाएं। आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों को जल संरक्षण एवं वृक्षारोपण के महत्व के बारे में बताया जाए।

Also Read: Gold Price Update: मंगलवार को सोने के दाम हुए धड़ाम, ताजा रेट जान मची भगदड़, कीमत 54 हजार के नीचे

बैठक में शासन सचिव महिला एवं बाल विकास मोहन लाल यादव, निदेशक समेकित बाल विकास सेवाएं ओपी बुनकर, अतिरिक्त निदेशक महिला अधिकारिता बिन्दु करुणाकर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow