नई दिल्ली: देश में ऐसे जरूरी दस्तावेज है, जो सरकार के द्वारा नागरिकों के लिए जारी किए जाते हैं। जिसमें फाइनेंशियल जरूरत को पूरा करने के लिए पैन कार्ड लोगों के लिए एक अहम दस्तावेज होता है, लोगों को पैन कार्ड जब किसी कारण बस कहीं गिर या गुम हो जाता है या फिर घर पर रखकर भूल जाते हैं, जिससे परेशानी बढ़ जाती है। हालांकि आप को डुप्लीकेट पैन कार्ड का ऑप्सन मिलता है।

जानिए क्या है पैन कार्ड

आप को बता दें कि स्थायी खाता संख्या या पैन (Permanent Account Number) दस-अक्षरों वाला अल्फान्यूमेरिक आईडी होती है। जो आयकर विभाग द्वारा किसी भी व्यक्ति को लैमिनेटेड पैन कार्ड के रूप में जारी किया जाता है। अगर आप की आयु 18 से कम या इससे उपर तो पैन कार्ड आवेदन कर सकते हैं।

यहां पर जरुरी है पैन कार्ड

जिससे बैंक में खाता खोलने, इनकम टैक्स भरने, बैंक से जरूरी काम करने, 50, 000 से ज्यादा लेनदेन करने, सरकारी योजना का लाभ लेने से लेकर बिजनेस जैसे काम के लिए पैन कार्ड का होना जरूरी होता है।

तो वही लोगों को अपने दस्तावेज को खोने की अक्सर परेशानी से गुजरना पड़ता है। अगर पैन कार्ड आपका नहीं है या फिर खो जाता है। तो आपको वित्तीय नुकसान ना तो इसके लिए यहां पर बताए गए प्रोसेस से डुप्लीकेट पैन कार्ड आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे करें डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए घर बैठे अप्लाई

  •  सबसे पहले एनएसडीएल की वेबसाइट onlineservices.nsdl.com पर जाएं।
  • इसके बाद आपसे मांगी गई जानकारी में नाम, पता, आधार नंबर, पैन कार्ड जैसी जानकारी को फिल करें।
  • अब बाद पैन कार्ड की सारी जानकारी आपके सामने होगी।
  • जिससे डुप्लीकेट पैन कार्ड का विकल्प सेलेक्ट करें और एड्रेस भरें।
  • इसके बाद आपको अपना मोबाइन नंबर डालना होगा।
  • इसके बाद में ओटीपी को वेरिफाई करें।
  • इसके बाद में बाद आपको डुप्लीकेट पैन के लिए फीस भरनी होगी।

इस प्रोसेस को करने के बाद में यहां पर 50 रुपये की फीस पेमेंट आप ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं। आपके द्वारा डुप्लीकेट पैन कार्ड आवेदनकरने के बाद डाक के द्वारा दो हफ्ते के अंदर आपके घर नया पैन कार्ड पहुंच जाएगा।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...