नई दिल्ली: हर किसी व्यक्ति का सपना होता है कि वो ऐसी जगह निवेश करे, जहां से मंथली इनकम होती रहे। अगर आप नौकरी पेशे से जुड़े हैं रिटायरमेंटी के बाद कमाई को लेकर चिंतित ना हो, क्योंकि हम आपको एक बेहतरीन स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं।

स्कीम ऐसी है कि निवेश करने पर आपको हर महीना पेंशन के रूप में राशि प्रदान की जाएगी, जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह साबित होगी। आप सोच रहे होंगे की ऐसी स्कीम कानाम क्या है, जिसमें हर महीना पेंशन का फायदा दिया जाएगा। इस स्कीम का नाम अटल पेंशन योजना है, जिसमें आपको हर महीना 5,000 रुपये की कमाई होगी, जो मौका आपने हाथ से निकाला तो फिर अफसोस करना होगा।

अटल पेंशन योजना लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है, जिसमें आप तुरंत अकाउंट ओपन कराकर निवेश करी प्रक्रिया को शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ना होगा।

जानिए स्कीम से जुड़ी जरूरी बातें

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही अटल पेंशन योजना को लगभग 8 साल हो चुके हैं, जिससे लोग बड़ी संख्या में जुड़ रहे हैं। सरकार इस स्कीम की मैच्योरिटी बाद हर महीना के हिसा से पेंशन देना शुरू कर देती है, जिसके प्रोसिस को आपको भी ठीक से जानना होगा।

स्कीम में आप खाता ओपन कराना चाहते हैं तो आपकी मिनिमम आयु 18 से 40 वर्ष होना जरूरी है। इस स्कीम से वही लोग जुड़ सकते हैं जो कर दाता नहीं है। योजना के नियमानुसार, 60 साल की आयु होने पर हर महीना पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी।

योजना के अनुसार, सब्सक्राइभर को 60 साल की उम्र होने के बाद 1000 से 5000 रुपये तक मासिक पेंशन का फायदा आराम से मिल जाएगा। इतना ही नहीं अगर स्कीम से जुड़कर मौत हो जाती है तो कोई बात नहीं, जीवनसाथी को पेंशन का फायदा मिलता रहेगा। ॉ

5000 रुपये पेंशन के लिए फटापट करें यह काम

अगर आप 5,000 रुपये महीना पेंशन का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। आप हर महीने के हिसाब से निवेश कर सकते हैं। इसमें आपको हर महीना 210 रुपये का प्रीमियम भरना होगा।

अगर यही पैसा आप 3 महीने में जमा करते हैं तो 626 रुपये और छ महीने में 1239 रुपये का प्रीमियम भरना होगा। इसके साथ ही महीने में 1,000 रुपये की पेंशन के लिए अगर 18 वर्ष की आयु में निवेश करते हैं मंथली 42 रुपये जमा करने होंगे।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...