APY Scheme: अटल पेंशन योजना क्या है आप इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं, जाने जल्दी

Avatar photo

By

Sanjay

APY Scheme: भारत सरकार ने अपने नागरिकों की वित्तीय सहायता के लिए कई योजनाएँ शुरू की हैं और उनमें से एक महत्वपूर्ण योजना है ‘अटल पेंशन योजना’। यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2015 में शुरू की गई थी और इसका मुख्य उद्देश्य नागरिकों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है। इस लेख में हम जानेंगे कि इस योजना का लाभ किसे मिल सकता है और इसका लाभ कैसे उठाया जा सकता है।

इसका लाभ कौन उठा सकता है?

इस योजना का लाभ 18 से 40 वर्ष की आयु के भारतीय नागरिक उठा सकते हैं। यह योजना 1 अक्टूबर 2022 को शुरू की गई थी और इसका लाभ हर वह व्यक्ति उठा सकता है जो आयकर दाता है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

आप कैसे लाभ उठा सकते हैं?

इस योजना का लाभ आप किसी भी बैंक शाखा या डाकघर के माध्यम से उठा सकते हैं। आपको एक बचत खाता खोलना होगा जिसके माध्यम से आप अपना प्रीमियम जमा कर सकते हैं। इस योजना में आप अपनी आय और उम्र के आधार पर एक महीने, तीन महीने या छह महीने में प्रीमियम जमा कर सकते हैं।

क्या है योजना का लाभ?

इस योजना के तहत जब आप 60 वर्ष की आयु पूरी कर लेंगे तो आपको जीवन भर न्यूनतम गारंटीशुदा पेंशन प्रदान की जाएगी। पेंशन की राशि 1 हजार रुपये से 5 हजार रुपये तक हो सकती है, जो आपके द्वारा जमा की गई प्रीमियम राशि पर निर्भर करेगी। इससे नागरिकों को आर्थिक स्वतंत्रता एवं सुरक्षा का अच्छा साधन मिलेगा।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

इस योजना में आप पेंशन राशि को अपग्रेड या डाउनग्रेड कर सकते हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार प्रीमियम भुगतान अवधि को मासिक, त्रैमासिक या अर्ध-वार्षिक में बदल सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow