Atal Pension Yojana: आज के समय हर कोई निवेश करता है। ऐसे में अगर आप जल्दी निवेश की शुरुआत करेंगे तो रिटायरमेंट पर उनती ही ज्यादा पैसा जमा कर पाएंगे। बहराल लोग अपना रिटायरमेंट के बेहतर बनाने के लिए निवेश करते हैं, तो उनकी समस्या हो जाती है कि उनकी इनकम की वजह से उनके पास सरकारी या फिर गैरसरकारी निवेश करने के लिए अच्छा खासा पैसा नहीं है। लेकिन हर रोज रेगुलर निवेश करते हैं तो कोई भी निवेश छोटा नहीं होता है।

इस लेख में एक सरकारी स्कीम (Atal Pension Yojana) की बात कर रहे हैं इसमें हर रोज सिर्फ 7 रुपये का निवेश करना होता है यानिकि मंथली 210 रुपये का निवेश करना होता है। इसके बाद आपको निवेश पर 5 हजार रुपये की मंथली पेंशन प्राप्त हो सकती है। इस स्कीम में मंथली पेंशन आपके निवेश पर निर्भर करती है। इस स्कीम में देश का कोई भी नागरिक जिसकी आयु 18 साल से 40 साल के बीच में है वह अटल पेंशन स्कीम (Atal Pension Yojana) में योगदान कर सकता है।

Atal Pension Yojana

Read More: Realme 13 4G: Budget-Friendly Smartphone with Strong Features, Powerful Performance

Read More: 19.3 kmpl माइलेज के साथ Hyundai Creta को टक्कर देने आ रही है, Citroen Basalt, एडवांस फीचर्स से लैस जानिए कीमत

हर रोज 7 रुपये का निवेश दिलाएगा 5 हजार रुपये की पेंशन

अगर आपकी आयु 18 साल की हैंं और आप अटल पेंशन स्कीम (Atal Pension Yojana) में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको हर महीने केवल एक छोटी सी रकन निवेश करनी होती है और 60 साल होने पर आपको हर महीने 5 हजार रुपये की पेंशन प्राप्त होने लगती है। इस स्कीम में आपको हर महीने 210 रुपये का निवेश करना है यानि कि हर रोज 7 रुपये का निवेश करना है। निवेश करने का आपके लिए शानदार मौका है। अगर आप 18 साल के हैं तो आप कैसे 5 हजार रुपये की मंथली पेंशन प्राप्त करने के लिए कितना-कितना निवेश कर सकते हैं।

5 हजार रुपये की पेंशन के लिए कितना करें निवेश

अगर आप 5 हजार रुपये की पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो आप 18 साल की आयु में 210 रुपये का निवेश करते हैं इसके बाद 19 साल की आयु में 228 रुपये मंथली का निवेश करना है। 20 साल की आयु में 248 रुपये मंथली का निवेश करना होता है।

अटल पेंशन स्कीम में खाता कैसे ओपन करें

अगर आप अटल पेंशन स्कीम (Atal Pension Yojana) के लिए अप्लीकेशन करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले किसी भी बैंक में सेविंग खाता ओपन करा सकते हैं। अगर आपके पास पहले से ही सेविंग खाता है तो आपको स्कीम का अप्लीकेश लेटर वहीं से प्राप्त करना होगा।

Atal Pension Yojana

Read More: Rachna Tiwari ने मचाया ऐसा गर्दा कि सपना चौधरी को भूले लोग, नोटों की बारिश देख चकराया दिमाग

Read More: Haryanvi Dance: नई सी बोतल लेकर Rachna Tiwari का मंच पर बवाल, झुककर तो कभी बदन को भीगा ताऊ संग मचाया कोहराम

इसके बाद फॉर्म में सहीं जानकारी भरें जैसे कि नाम, आयु, मोबाइल नंबर, बैंक खाते की संख्या आदि। अब सभी जरुरी दस्तावेजों को ऐड करें और फॉर्म को जमा कर दें। इसके बाद दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा और अटल पेंशन स्कीम के तहत आपका खाता ओपन कर दिया जाएगा।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...