Atal Pension Yojana : 210 रूपए जमा करने पर मिल रही हर महीने 5 हजार रुपये पेंशन

By

Shivam

Atal Pension Yojana : आम इंसान के बुढ़ापे को बेहतर बनाने के लिए सरकार ने अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) को शुरू किया है इस योजना में हर महीने गारंटीड पेंशन दी जाती है। अगर आप अपने रिटायरमेंट पर एक फिक्स्ड पेंशन पाना चाहते हैं यह योजना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Scheme ) में 60 साल के बाद हर महीने ₹1000 से लेकर ₹5000 तक की जाती है।

Atal Pension Yojana

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 1 जून 2015 को की थी इस योजना के जरिए भारत के किसी भी व्यक्ति को 60 साल की उम्र के बाद ₹1000 से लेकर ₹5000 तक की पेंशन का लाभ दिया जाता है। इस अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Scheme ) का 18 साल से लेकर 40 साल तक के बीच का कोई भी व्यक्ति लाभ उठा सकता है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

हर महीने ₹5000 की पेंशन

अगर आप हर महीने ₹5000 पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बता दे कि इसके लिए आपकी आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। इसमें आपको 40 साल तक 210 रुपए हर महीने जमा करना होते हैं जिसके बाद जब आप 60 के हो जाते हैं तो आपको हर महीने ₹5000 की पेंशन का लाभ दिया जाता है।

Atal Pension Yojana
Atal Pension Yojana

35 की उम्र से जुड़ने पर इतनी पेंशन

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में जोड़ने के लिए आयु के हिसाब से इसकी निवेश राशि तय की गई है। अगर आप इस योजना में 35 साल की उम्र से जुड़ते हैं तो आपको हर महीने ₹5000 पेंशन प्राप्त करने के लिए इस योजना में हर महीने 887 रुपए का निवेश करना होता है जो कि आपको कल 25 साल तक करना होता है आपके द्वारा 25 साल में कुल 2.66 लाख रूपए जमा होते हैं और 60 साल बाद आपको हर महीने ₹5000 पेंशन का लाभ दिया जाता है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

ऐसे खुलेगा खाता

अपना अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Scheme ) में खाता खुलवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने आसपास की किसी भी सरकारी बैंक में जाकर अटल पेंशन योजना का फॉर्म लेना होगा। इस फॉर्म में पूछी गई जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी इसके बाद आपको अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज के साथ अटैच करना होंगे और बैंक में जमा करना होंगे इस प्रकार आपका अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में सफलतापूर्वक खाता खुल जाएगा।

Sukanya Samriddhi Yojana : बेटी के सुकन्या समृद्धि खाते में 2 हजार रुपये जमा पर मिल रहा तगड़ा रिटर्न

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Shivam के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow