ATM Card: ATM मशीन में फंस गया है कार्ड! तो भुलकर भी ना करें ये काम

Avatar photo

By

Govind

ATM Card: जब हम कैश निकालने के लिए डेबिट कार्ड को एटीएम मशीन में डालते हैं तो डर रहता है कि कहीं कार्ड एटीएम में फंस न जाए।

अगर गलती से कार्ड फंस जाए तो घबराहट होती है कि अब क्या होगा, कार्ड कैसे निकलेगा। ऐसे में अगर कोई मदद का हाथ बढ़ाता है तो हम उसे फरिश्ता मानते हैं। लेकिन कई बार जिसे हम फरिश्ता मानते हैं, वो शैतान निकलता है।

वैसे आज के समय में हम कैश की जगह UPI करना पसंद करते हैं। हम छोटे-मोटे खर्चों के साथ-साथ बड़े खर्चों के लिए भी ऑनलाइन पेमेंट करना पसंद करते हैं। लेकिन जब कैश की जरूरत होती है तो हम एटीएम से पैसे निकाल लेते हैं।

अगर एटीएम से कैश निकालते समय आपका डेबिट कार्ड फंस जाए तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। दरअसल आज के समय में एटीएम के जरिए भी कई तरह की धोखाधड़ी हो रही है।

कस्टमर केयर को कॉल न करें

एटीएम मशीन में कार्ड फंस जाने पर हम सबसे पहले वहां मौजूद कस्टमर केयर को कॉल करते हैं। दरअसल कई बार जालसाज असली कस्टमर केयर नंबर की जगह अपना खुद का नंबर पेस्ट कर देते हैं। ऐसे में जब लोग मदद के लिए इस नंबर पर कॉल करते हैं तो जालसाज कस्टमर केयर बनकर बात करता है और ग्राहक से सारी जानकारी ले लेता है।

ऐसी स्थिति में कस्टमर केयर पर कॉल करने से पहले आपको यह जरूर देखना चाहिए कि नंबर कैसे लिखा गया है। अगर नंबर सादे कागज पर लिखा है तो भूलकर भी कॉल न करें।

किसी की मदद न लें

अगर एटीएम कार्ड मशीन में फंस जाता है और उस समय कोई आपकी मदद करने आता है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। दरअसल, कुछ मामलों में पाया गया है कि बदमाश मदद के नाम पर लोगों को ठग कर चले जाते हैं।

ऐसी स्थिति में आपको कभी भी किसी अनजान व्यक्ति की मदद नहीं लेनी चाहिए। कार्ड फंसने की स्थिति में आपको एटीएम में मौजूद गार्ड की मदद लेनी चाहिए।

हमेशा सतर्क रहें

एटीएम मशीन से कैश निकालने से पहले आपको यह जरूर देखना चाहिए कि एटीएम के आसपास कोई घूम रहा है या नहीं। अगर कोई आपको लापरवाही से देख रहा है तो आपको थोड़ा सावधान हो जाना चाहिए। इसके अलावा जब आप एटीएम कार्ड डाल रहे हों तो उससे पहले एटीएम कार्ड स्लॉट जरूर चेक कर लें।

कई बार ठग एटीएम कार्ड स्लॉट के पास रीडर चिप लगा देते हैं। इस चिप के जरिए वे आसानी से एटीएम कार्ड का डेटा और पिन कोड जान लेते हैं और बाद में इसकी मदद से बैंक अकाउंट साफ कर देते हैं।

चुपके से पिन डालें

एटीएम से कैश निकालने के लिए पिन का होना बहुत जरूरी है। अगर एटीएम पिन नहीं है तो ठग भी पैसे नहीं निकाल सकता। ऐसे में बैंक भी चेतावनी देता है कि हमें कभी भी पिन किसी को नहीं बताना चाहिए और एटीएम में पिन डालते समय थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए।

अगर एटीएम में कोई व्यक्ति मौजूद है तो आप उसे बाहर जाने के लिए जरूर कहें। इसके अलावा एटीएम पिन डालते समय आपको कीबोर्ड को अपने हाथ से ढक लेना चाहिए ताकि कोई आपका पिन न देख सके।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow