Credit Card यूजर्स ध्यान दें! आज से बदल गए इन बैंकों के नियम, जानें आप पर क्या होगा असर

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Credit Card Rules Changing: आज के समय अधिकतक लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं ये उनकी जिंदगी का जरुरी हिस्सा बन गया है। लोग शॉपिंग सहित दूसरे ट्रांजैक्शन के लिए अक्सर क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं। आज जून का आखिरी दिन हैं और कल से नए महीने की शुरु भी हो जाएगी।

जुलाई का महीना शुरु होते ही काफी सारे बैकों के क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव होने जा रहा है। इसमें रिवॉर्ड प्वाइंट्स से लेकर कार्ड से जुड़े चार्ज भी शामिल हैं। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

SBI क्रेडिट कार्ड के नियम में बदलाव

एसबीआई कार्ड ने ऐलान किया है कि अब किसी भी प्रकार से सरकारी ट्रांजैक्शन पर 1 जुलाई 2024 से यानि कि आज से ग्राहकों को रिवॉर्ड प्वाइंट नहीं देगा। वहीं कुछ एसबीआई कार्ड पर इस सुविधा को 15 जुलाई 2024 से क्लोज कर दिया जा रहा है।

ICICI बैंक क्रेडिट कार्ड का नियम

ICICI बैंक ने भी आज से ही क्रेडिट कर्ड से जुड़े सभी नियमों को लागू करने का फैसला किया है। अब ICICI कार्ड धारकों को कार्ड के रिप्लेसमेंट के लिए 100 रुपये के बदले 200 रुपये अदा करने होंगे। इसके साथ में ही कैश पिकअप पर लगने वाले 100 रुपये के चार्ज को बंद किया जा रहा है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

वहीं चार्ज स्लिप पर 100 रुपये के चार्ज को भी क्लोज कर दिया गया है। चेक वैल्यू पर लगने वाले 1 फीसदी चार्ज यानि कि 100 रुपये को क्लोज करने का फैसला किया है। इसके साथ में अब डुप्लीकेट स्टेटमेंट रिक्वेस्ट पर 100 रुपये की फीस को भी क्लोज कर दिया गया है।

सिटी बैंक क्रेडिट कार्ड का नियम

एक्सिस बैंक ने सिटीबैंक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने वाले ग्राहकों को 15 जुलाई 2024 तक सभी प्रकार के माइग्रेशन के प्रोसेस को पूरा करने के लिए कहा है कि बैंक ने ग्राहकों को ईमेल के द्वारा इसकी जानकारी दी है।

एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड का नियम

एचडीएफसी बैंक भी अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव होने जा रहा है ये नियम 1 अगस्त 2024 से लागू होगा। एचडीएफसी बैंक लिमिटेड के क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को CRED, Paytm, Cheq, MobiKwik और Freecharge जैसे प्लेटफॉर्म का उपयोग करने पर अब ज्यादा चार्ज देना होगा।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow