ध्यान दें! अगर पाना है फ्री में राशन तो तुरंत करें ये काम, 30 जून तक है लास्ट डेट

Ajeet Kumar
Ration card

नई दिल्ली:Ration card. देश में बहुत से कामों के लिए बहुत से दस्तावेजों का होना जरूरी होता है. जिनमें आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड जैसे दस्तावेज शामिल होते हैं। जिसमें कम आय वर्ग लोगों के लिए राशन कार्ड एक जरुरी और अहम दस्तावेज है, जिसे राशन पाने ही नहीं बल्कि कई स्कीम के लाभ में प्रयोग किया जाता है।

- Advertisement -

तो वही गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले देश के नागरिकों के लिए राशन कार्ड एक अहम दस्तावेज जिस पर सरकार के द्वारा इसमें शामिल सदस्यों के हिसाब से लाभ दिया जाता है। जिसमें फ्री और सब्सिडी पर मिलने वाला राशन के साथ-साथ ऐसी कई आवासीय योजना, सब्सिडी योजना, महिलाओं लड़कियों के लिए खास संचालित की संचालित की जा रही योजना का लाभ मिलता है।

राशन कार्ड धारक तुरंत कराए ये काम

हालांकि ध्यान देने वाली बात यह है कि देश के कई राज्यों में इस समय आधार कार्ड का सत्यापन कार्य चल रहा है। जिससे राज सरकार के तय डेट से पहले आपको अपने राशन कार्ड में शामिल सभी सदस्यों का आधार वेरिफिकेशन यानी कि राशन कार्ड में ई -केवाईसी करना जरूरी है। वरना फ्री पर मिल रहा राशन और और योजना का मिलने वाला लाभ बंद हो सकता है।

- Advertisement -

30 जून तक है लास्ट डेट

खबरों में सामने आई जानकारी के अनुसार राशन कार्ड धारकों को ई- केवाईसी कराना जरूरी है, जिसके लिए अब आप के पास में ज्यादा दिन नहीं रह गए है, जिससे सरकार के अनुसार यह डेट 30 जून तक सभी कार्ड धारकों को ई- केवाईसी कराना अनिवार्य है।

जिससे रसद विभाग के अनुसार इसके बाद उन्हें राशन नहीं दिया जाएगा। ई-केवाईसी के तहत घर के प्रत्येक सदस्यों को उचित मूल्य की दुकान पर जाकर पोस्ट मशीन पर अंगूठा लगाना होगा।

- Advertisement -

आप को बता दें कि खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग की ओर से मई-2024 खाद्य सुरक्षा योजना के वितरण की अवधि 30 जून 2024 तक बढ़ाई गई है, जिससे यहां करपात्र उपभोक्ता, जिनकी ओर से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत गेहूं प्राप्त नहीं किया है, तुरंत लाभ ले सकते हैं,  तो वही खबर ये भी हैं कि सरकार अबके बार में मोबाइल नंबर को अपडेट कर रही है, जिससे राशन की जानकारी सीधे फोन पर मिलेगी।

Share This Article