Axis Bank Personal Loan:अगर आप बिना इनकम प्रूफ के 40 लाख रुपये का लोन चाहते हैं तो ये बैंक आपको दे रहा है लोन

Avatar photo

By

Govind

Axis Bank Personal Loan:आज के समय में वित्तीय खर्चों के अलावा अचानक आने वाले आपातकालीन खर्चों के लिए भी किसी लोन की जरूरत पड़ सकती है। ऐसे में किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान से लोन आवेदन के लिए आपको मुख्य रूप से उसकी पात्रता शर्तों को पूरा करने के साथ-साथ दस्तावेजों में आय प्रमाण भी देना होता है।

आय प्रमाण देकर आप आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, आय प्रमाण न होने की वजह से कई लोगों का लोन स्वीकृत नहीं हो पाता है, ऐसे में आपको इस बात की चिंता करने की जरूरत नहीं है कि आपको लोन कैसे मिलेगा। देश में कार्यरत निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक एक्सिस बैंक अब लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उन्हें बिना आय प्रमाण के भी पर्सनल लोन दे रहा है।

जी हां, ऐसे में अगर आप एक्सिस बैंक के पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप लोन के लिए कैसे आवेदन कर पाएंगे? एक्सिस बैंक पर्सनल लोन क्या है? लोन की ब्याज दर, प्रोसेसिंग फीस, पात्रता शर्तें और आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी पूरी जानकारी आप हमारे इस लेख के जरिए जान पाएंगे।

एक्सिस बैंक पर्सनल लोन 2024

एक्सिस बैंक पर्सनल लोन के तहत बैंक ग्राहकों को मेडिकल इमरजेंसी, घर के नवीनीकरण, बच्चों की शिक्षा या शादी जैसी विभिन्न व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने के लिए 50,000 रुपये से लेकर अधिकतम 40 लाख रुपये तक का पर्सनल लोन देता है। इस लोन आवेदन के लिए ग्राहक को आय प्रमाण की आवश्यकता नहीं होती है, जिसके भुगतान के लिए बैंक ग्राहक को 12 से 60 महीने की भुगतान अवधि के लिए पर्सनल लोन प्रदान करता है। इस लोन की एक और खासियत यह है कि यह लोन बहुत ही कम डॉक्यूमेंटेशन और त्वरित स्वीकृति के साथ प्रदान किया जाता है।

एक्सिस बैंक पर्सनल लोन आवेदन के लिए ग्राहक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं, ऑनलाइन आवेदन करने पर बैंक ग्राहकों को अधिकतम 25 लाख रुपये तक का लोन प्रदान करता है, जबकि ऑफलाइन आवेदन करने पर ग्राहक 40 लाख रुपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एक्सिस बैंक पर्सनल लोन के आवेदन के लिए कुछ पात्रता शर्तें निर्धारित की गई हैं, जिन्हें पूरा करने के बाद ही आप लोन प्राप्त कर पाएंगे, जो इस प्रकार हैं।

भारतीय नागरिक इस लोन के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे।

सरकारी कर्मचारी, निजी/सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियां, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के कर्मचारी आदि पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एक्सिस बैंक पर्सनल लोन के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और लोन मैच्योरिटी के दौरान 60 वर्ष होनी चाहिए।

लोन के लिए आवेदक की न्यूनतम शुद्ध मासिक आय 15000 रुपये होनी चाहिए।

आप चाहें तो ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से एक्सिस बैंक पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं, ऑफलाइन आवेदन के लिए आप बैंक की शाखा से संपर्क करके आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। वहीं, ऑनलाइन आवेदन के लिए आवेदक को यहां बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना चाहिए।

लोन आवेदन के लिए सबसे पहले एक्सिस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

अब वेबसाइट के होम पेज पर आपको अप्लाई नाउ का लिंक मिलेगा, उस पर क्लिक करें।

अब नीचे डैशबोर्ड में दिए गए विकल्पों में से आपको इंस्टेंट पर्सनल लोन के लिंक पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद एक नया इंटरफेस खुलेगा, यहां अगर आप एक्सिस बैंक के ग्राहक हैं तो आप I am an existing Customer पर क्लिक करें और अगर नहीं हैं तो आप I am not an Axis Bank Customer चुनें।

अगर आप बैंक के ग्राहक नहीं हैं तो सबसे पहले आपको अपनी आय सीमा (जो भी आपकी आय है) चुननी होगी।

अब लोन के लिए अपना मोबाइल नंबर/जन्मतिथि/पैन कार्ड चुनें और उस नंबर को निर्धारित स्थान पर दर्ज करके सेंड ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करें।

इसके बाद अपने मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करके लॉगइन करें।

अब लोन के लिए दिए गए नियम और शर्तों पर टिक करें और उसे स्वीकार करके कंटिन्यू के विकल्प पर क्लिक करें।

अब पर्सनल लोन आवेदन के लिए अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको तीन चरणों में लोन आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

जिसमें आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे अपना ईमेल आईडी, प्रोफेशन, मासिक आय, अनुभव आदि भरें और कन्फर्म के विकल्प पर क्लिक करें।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow