सिर्फ 1 दिन में बनेगा Ayushman Bharat Card, जानें ऑनलाइन आवेदन करने का प्रोसेस

Adarsh Pal
Ayushman Bharat Card online
Ayushman Bharat Card online

नई दिल्ली Ayushman Bharat Card online: मौजूदा समय में हेल्थ इंश्योरेंस सिर्फ बीमारी में ही नहीं काम आता है बल्कि ये फाइनेंशियल तौर पर भी काफी सहायक होता है। देश में काफी लोग हेल्थ इंश्योरेंस की भारी पेमेंट नहीं कर पाते हैं।

- Advertisement -

लोगों को मेडिकल फैसिलिटी प्राप्त हो, इसके लिए देश की सरकार के द्वारा पीएम जन आरोग्य योजना को शुरु किया है। इस स्कीम को लेकर सरकार का सीधा उद्देश्य लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाना है।

सरकार इस स्कीम के लाभार्थियों को पूरे देश में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं। इस स्कीम की खास बात ये है कि इस स्कीम का लाभ सरकारी और प्राइवट दोनों हॉस्पिटल में प्राप्त होता है।

- Advertisement -

पीएम जन आरोग्य स्कीम के लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड प्राप्त होता है। इस कार्ड के द्वारा वह आसान से अपना या फिर अपने परिवार के सदस्य का मुफ्त में इलाज करा सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड बनवाने का प्रोसेस काफी आसान है। आप घर बैठे भी ऑनलाइन तरीके से इसके लिए अप्लीकेशन करा सकते हैं। यदि अप्लीकेशन में कोई गलती नहीं होती है तो 24 घंटे में आयुष्मान कार्ड को अप्रूव किया जाएगा। इसका अर्थ है कि आवेदक को 1 दिन में आयुष्मान कार्ड प्राप्त हो जाएगा। अगर आप आवेदन करने की सोच रहे हैं तो आवेदन प्रोसस को जान लें इसक साथ में इसमें होने वाली पात्रता की भी जांच कर लें।

- Advertisement -

आयुष्मान भारत कार्ड के लिए पात्रता

सरकार की इस स्कीम का लाभ गरीबी-रेखा यानि कि बीपीएल कैटेगरी में शामिल शख्स को ही प्राप्त होता है। इनके अलावा जिस शख्स की इनकम कम है या फिर समाजिक आर्थिक जाति जनगणना डेटाबेस में लिस्टेड हैं उनको इस स्कीम का लाभ प्राप्त होगा।

आयुष्मान भारत कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन

इसके लिए सबसे पहले आयुष्मान भारत स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद स्क्रीन के टॉप पर दिख रहे एम आई एलिजिबल वाले ऑप्शन को क्लिक करना है।

इसके बाद न्यू पेज खुलेगा जिसमें आपको मोबाइल नंबर को वेरिफाई करना है और कैप्चा फिल करना है। अब लॉगिन वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करना है और फिर सर्च फॉर बेनिफिशियरी पर क्लिक करना है।

इसके बाद आप अपने राज्य का चुनाव करना है और स्कीम में पीएमजेएआई लिखना है। अब आपको राशन कार्ड के लिए फैमली आईडी, आधार कार्ड या फिर लोकेशन रूलर या फिर लोकेशन अर्बन आदि कि जानकारी को फिल करना होगा। यदि आप आधार कार्ड की जानकारी या फिर राशन कार्ड की जानकरी देते हैं तो स्क्रीन पर आपको फैमली डिटेल्स दिख जाएगी।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article