Ayushman Card: अब घर बैठे फ्री पाएं 5 लाख रुपये का ये कार्ड, कहीं जाने की जरूरत नहीं

Avatar photo

By

Govind

Ayushman Card: देश में सरकार द्वारा कई सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं और इन योजनाओं का सीधा लाभ गरीबों को दिया जा रहा है। अब आयुष्मान कार्ड एक ऐसी योजना है जिसकी जरूरत गरीबों के लिए काफी बढ़ गई है क्योंकि इस योजना के तहत 40 करोड़ लोगों ने आयुष्मान कार्ड ले लिया है.

कार्ड बनवा लिया है, आयुष्मान कार्ड होने का फायदा यह है कि इस कार्ड के जरिए ₹500000 तक का मुफ्त इलाज कराया जा सकता है। आज के समय में बढ़ती महंगाई के कारण मेडिकल खर्च भी काफी बढ़ गया है और ऐसे में आयुष्मान कार्ड कोई हथियार नहीं है. कोई काम ही नहीं है.

हालांकि सभी लोग इसके लिए पात्र नहीं हैं और हर किसी का आयुष्मान कार्ड नहीं बनाया जा सकता है, लेकिन जो लोग जरूरतमंद हैं और आयुष्मान कार्ड की पात्रता रखते हैं तो उनके लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आपने अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है तो आप इसकी पात्रता जांचने के बाद महज 24 घंटे के अंदर घर बैठे ही आसमान कार्ड बनवा सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है आयुष्मान कार्ड बनवाने का तरीका।

आज के समय में आयुष्मान कार्ड का होना बहुत जरूरी हो गया है क्योंकि बढ़ते मेडिकल खर्चों के कारण कई लोग अपना इलाज नहीं करा पाते हैं और आर्थिक तंगी के कारण वे अपना इलाज नहीं करा पाते हैं। इसके लिए आयुष्मान कार्ड आज वरदान साबित हो रहा है।

इस दौरान किसको कौन सी बीमारी हो जाए इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता। आयुष्मान कार्ड के जरिए आप पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं। सरकार से 5 लाख रु. इस कार्ड के जरिए कई बीमारियों को इसमें शामिल किया गया है. आप निजी और सरकारी दोनों अस्पतालों में मुफ्त इलाज करा सकते हैं।

इस इलाज की सीमा 5 लाख रुपये तक तय की गई है, यानी ऐसे सभी आयुष्मान कार्ड धारक जो किसी भी अस्पताल में जाकर अपना इलाज कराते हैं तो उन्हें 500000 रुपये तक मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी.

बहुत आसानी से घर बैठे बनवाएं आयुष्मान कार्ड

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको दाहिनी ओर लाभार्थी का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प का चयन करना होगा.

चयन करने के बाद आपको बॉक्स में अपने मोबाइल नंबर से लॉगइन करना होगा। जैसे ही आप मोबाइल नंबर डालकर वेरिफाई पर क्लिक करेंगे, आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। अब आप ओटीपी और कैप्चा कोड डालकर लॉगइन कर सकते हैं।

लॉगिन करने के बाद आपको एक योजना दिखाई देगी जहां आपको PMJAY योजना का चयन करना होगा।

इसके बाद आपको अपने राज्य का चयन करना होगा और फिर सभी योजनाओं में से PMJAY का चयन करना होगा।

अब अपने जिले का चयन करें और फिर सर्च बार में आधार नंबर दर्ज करें और सबमिट करें। अब आपके सामने एक सूची आएगी जहां आपको अपना नाम चुनना होगा और सत्यापन प्रक्रिया के लिए आगे बढ़ना होगा।

अपना फोटो अपलोड करें और फॉर्म सबमिट करने के बाद ओटीपी और पिन कोड जैसी जानकारी दर्ज करें

24 घंटे के बाद आप इसी तरह दोबारा लॉगइन करके अपने आयुष्मान कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं कि आपका आयुष्मान कार्ड तैयार है या नहीं।

अगर आपका आयुष्मान कार्ड बन चुका है तो आपको वहां डाउनलोड का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करके आप आसानी से आसमान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

आप आयुष्मान आवेदन या ऑनलाइन के माध्यम से स्थिति का पालन कर सकते हैं और जान सकते हैं कि आपका आयुष्मान कार्ड तैयार है या नहीं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow