Ayushman Card: 24 घंटे में बनेगा आयुष्मान भारत कार्ड! ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

Avatar photo

By

Govind

Ayushman Card: मौजूदा समय में स्वास्थ्य बीमा न केवल बीमारी के समय काम आता है बल्कि यह आर्थिक रूप से भी काफी मददगार है। देश में कई लोग स्वास्थ्य बीमा का भारी भरकम प्रीमियम नहीं भर पाते हैं। ऐसे में उन्हें भी सही चिकित्सा सुविधा मिले, इसके लिए भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना चलाई जा रही है।

इस योजना के लाभार्थी देशभर में 5 लाख रुपये का मुफ्त इलाज करा सकते हैं। इस योजना की खास बात यह है कि इसका लाभ सरकारी और निजी दोनों तरह के अस्पतालों में मिलता है। पीएम जन आरोग्य योजना (पीएम-जेएवाई) के लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड मिलता है।

इस कार्ड के जरिए वह आसानी से अपना या परिवार के किसी सदस्य का मुफ्त इलाज करा सकता है। आयुष्मान कार्ड बनवाने की प्रक्रिया बेहद आसान है। आप घर बैठे भी इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आवेदन में कोई त्रुटि नहीं है तो 24 घंटे के अंदर आयुष्मान कार्ड स्वीकृत हो जाएगा। इसका मतलब है कि आवेदक को 1 दिन में आयुष्मान कार्ड मिल जाएगा।

आयुष्मान कार्ड की आवेदन प्रक्रिया जानने से पहले हमें यह जानना होगा कि इस योजना के लिए पात्रता मानदंड क्या है? इस योजना का लाभ केवल गरीबी रेखा यानी बीपीएल श्रेणी में शामिल व्यक्ति को ही मिलता है। इनके अलावा, जिस व्यक्ति की आय कम है या सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (SECC) डेटाबेस में सूचीबद्ध परिवार को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

  • आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmjay.gov.in/) पर जाएं।
  • अब आपको स्क्रीन के ऊपर दिख रहे Am I Eligible के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको मोबाइल नंबर वेरीफाई करना होगा और कैप्चा भरना होगा।
  • अब लॉगइन विकल्प चुनें और फिर सर्च फॉर बेनिफिशियरी पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको अपना राज्य चुनना होगा और योजना में PMJAY लिखना होगा।

अब आपको राशन कार्ड के लिए फैमिली आईडी, आधार कार्ड या लोकेशन रूरल या लोकेशन अर्बन आदि जानकारी भरनी होगी। अगर आप आधार कार्ड या राशन कार्ड की जानकारी देते हैं, तो आपके परिवार की जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow