Ayushman Yojana Update Middle Class 2024. हाल ही में मोदी सरकार के द्वारा पेश किया गया आम बजट 2024 में कुछ सेक्टर के लिए ऐसी बड़ी घोषणा नहीं हुई है, जिसका लोगों का बेसब्री से इंतजार था। हालांकि अब खबर इन योजनाओं को लेकर आ रही है कि सरकार जरूरी बदलाव करने पर काम कर रही है। इन्हीं सब महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक भारत सरकार के द्वारा लाखों करोड़ों लोगों के लिए जबरदस्त स्वास्थ्य स्कीम अपडेट हो सकता है।

दरअसल आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में कुछ बदलाव हो सकता है, सरकार के द्धारा लाई गई इस योजना को 5 साल बीत चुके हैं। जिससे आधिकारिक ऑकड़ों के अनुसार देश के करीब 10 करोड लोगों का इसमें फायदा मिल चुका है। अब 5 साल बीतने के बाद सरकार इसमें बड़े बदलाव कर सकती है, सरकार इसमें मीडिल क्लास लोगों को शामिल कर सकती है।

Read More:-Bhojpuri Fans Obsessed: Pawan Singh and Sanchita Bedroom Romantic Love Song Viral

Read More:-Limited Time Offer: ₹2 Lakh Off Hyundai Tucson with 6 Airbags

आपको बता दें कि आयुष्मान योजना के तहत पात्र लोगों का आयुष्मान कार्ड बनता है। जिस पर सरकारी से लेकर प्राइवेट सेक्टर में चयनित हॉस्पिटल में 5 लाख तक का मुफ्त इलाज सुविधा देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय एक बड़ा काम कर रहा है, जिससे आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और सुधार करने की वकालत की बात कही है।

Ayushman Yojana Update Middle Class 2024 jpg

नीति आयोग के सदस्‍य अध्‍यक्षता में काम कर रही है सीमित

खास बात यह है, कि इसके लिए नीति आयोग के सदस्‍य डॉ वीके पॉल की अध्‍यक्षता में एक समिति भी बनाई गई थी, जो आने वाले समय में अपनी रिपोर्ट और सिफारिशें स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय को सौंप देगी। खबरों में बताया जा रहा हैं कि इस रिपोर्ट के आधार पर ही योजना में बदलाव का मसौदा तैयार किया जाएगा।

Ayushman bharat yojana JANKARI

Read More:-आइफोन जैसे आइलैंड फीचर में लॉन्च हुआ 108MP वाला 5G स्मार्टफोन, देखें इसकी कीमत

Read More:-लो जी ऑफर का टुटा पहाड़, iPhone 15 Plus पर पहली बार मिल रहा इतना शानदार ऑफर, जान कर हो जाओगे आप भी हैरान

तो वही योजना में सबसे बड़ा बदलाव बुजुर्गों के लिए हो सकता है, जिसस 70 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को इस योजना के तहत शामिल किया जाएगा। अगर सरकार अहम बदलाव करती हैं, तो इसका फायदा मध्‍य वर्ग के बुजुर्गों को भी मिलेगा।

7 से 10 लाख हो जाएगा मुफ्त इलाज का प्रबंध

सामने आई मीडिया रिपोर्ट की माने तो आयुष्मान योजना में आप बड़े बदलाव हो सकते हैं। जिससे सरकार अब ज्यादा अस्पतालों को जोड़ेगी। जिसमें छोटे शहरों के अस्पताल भी शामिल होगें सरकार का इसके पीछे का उद्देश्य लोगों को जल्द से जल्द ईलाज की सुविधा मिले। इसके साथी अभी तक जो मौजूदा मुफ्त लिमिट 5 लाख तक की है। इसका दायरा भी बढ़ सकता है बताया जा रहा कि इस 7 से 10 लाख किया जा सकता है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...