Bank Holidays: जून में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, RBI ने जारी की छुट्टियों की लिस्ट

Avatar photo

By

Sanjay

Bank Holidays: भारतीय रिजर्व बैंक ने जून महीने के लिए बैंक छुट्टियों की सूची जारी कर दी है। अगले महीने भी खूब छुट्टियां रहने वाली हैं. अगर आपको भी बैंक से जुड़ा कोई काम करवाना है तो सही समय पर निपटा लें। हालांकि, ऑनलाइन लेनदेन और एटीएम से नकद निकासी सेवाएं जारी रहेंगी। आरबीआई हर महीने छुट्टियों की लिस्ट जारी करता है ताकि ग्राहकों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

जून में इतने दिन रहेंगी बैंकों की छुट्टियां!

जून में 10 दिन बैंक बंद रहेंगे. इस दौरान कोई भी कार्य नहीं किया जाएगा। इन्हीं छुट्टियों में से एक है राजा संक्रांति की। बकरीद की दो छुट्टियां हैं. इसके अलावा जून में 5 रविवार और 2 शनिवार के कारण बैंकों में छुट्टियां रहेंगी।

कब और कहां बंद रहेंगे बैंक?

15 जून को वाईएमए दिवस या राजा संक्रांति के अवसर पर आइजोल (मिजोरम) और भुवनेश्वर (उड़ीसा) में बैंक अवकाश रहेगा। 17 जून को अगरतला (त्रिपुरा), बेलापुर (महाराष्ट्र), बेंगलुरु (कर्नाटक), भोपाल (मध्य प्रदेश), भुवनेश्वर में बैंकों की छुट्टी रहेगी। , चंडीगढ़, चेन्नई (तमिलनाडु), देहरादून (उत्तराखंड), गुवाहाटी (असम), आंध्र प्रदेश तेलंगाना, इम्फाल (मणिपुर), जम्मू और कश्मीर, कानपुर (यूपी), कोच्चि (केरल), कोहिमा (नागालैंड), कोलकाता (पश्चिम) बंगाल), लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पंजिम (गोवा), पटना (बिहार), रायपुर (छत्तीसगढ़), रांची (झारखंड), शिमला (हिमाचल प्रदेश) और तिरुवनंतपुरम। जून को बकरीद की वजह से जम्मू-कश्मीर में बैंकों की छुट्टी रहेगी.

इस दिन देशभर में बैंक बंद रहेंगे

2 जून को रविवार होने के कारण बैंकों में कोई काम नहीं होगा. 8 जून को महीने का दूसरा शनिवार और 9 जून को रविवार को बैंकों की छुट्टी रहेगी. 16 जून को रविवार होने के कारण बैंकों में छुट्टी रहेगी. 22 जून को शनिवार, 23 जून को रविवार और 30 जून को रविवार के कारण बैंकों में छुट्टी रहेगी.

छुट्टियों की सूची

2 जून, रविवार- सभी जगह बैंक बंद

8 जून, दूसरा शनिवार- सभी जगह बैंक बंद

9 जून, रविवार- सभी जगह बैंक बंद

15 जून, राजा संक्रांति- आइजोल और भुवनेश्वर

16 जून, रविवार- सभी जगह बैंक बंद

17 जून, बकरीद/ईद उल अजहा- सभी जगह बैंक बंद।

18 जून, बकरीद/ईद उल अजहा – जम्मू और कश्मीर

22 जून, चौथा शनिवार- सभी जगह बैंक बंद

23 जून, रविवार- सभी जगह बैंक बंद

30 जून, रविवार- सभी जगह बैंक बंद

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow