Bank Holidays: RBI ने जारी किया बैंक छुटियों की लिस्ट! जानें इस महीने कितने दिन बैंक रहेंगे बंद 

Avatar photo

By

Govind

Bank Holidays: भारत में बैंकिंग क्षेत्र बहुत तेजी से बढ़ रहा है और इतनी तेजी से विकास के कारण बैंकिंग क्षेत्र में काम भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है। जिसके कारण वहां काम करने वाले अधिकारियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। और उन्हें अधिक समय काम करके अपना काम निपटाना पड़ता है।

इसीलिए भारतीय रिजर्व बैंक की गाइडलाइन के अनुसार भारत में बैंक महीने के रविवार, दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं। जबकि पहले, तीसरे और पांचवें दिन बैंकों में काम होता है। इससे बैंकों के अधिकारियों पर किसी तरह का दबाव नहीं पड़ता और वे बिना किसी परेशानी के आसानी से अपना काम कर पाते हैं।

चूंकि आज शनिवार है और अगर आप जानना चाहते हैं कि आज बैंक खुले रहेंगे या नहीं तो हम आपको अपने ब्लॉग के जरिए पूरी जानकारी देंगे। क्या बैंक में छुट्टी रहेगी? आरबीआई द्वारा जारी नई बैंकिंग हॉलिडे लिस्ट के अनुसार आज भारत के सभी बैंकों में छुट्टी रहेगी।

इस छुट्टी का मुख्य कारण बैंक अधिकारियों पर बढ़ते दबाव को कम करना और काम में निष्पक्षता लाना है। आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार भारत में बैंक सभी रविवार और सरकारी छुट्टियों के साथ-साथ दूसरे और चौथे शनिवार को भी बंद रहेंगे।

09 जून 2024 (रविवार) – सप्ताहांत अवकाश

16 जून 2024 (रविवार) – सप्ताहांत अवकाश

17 जून 2024 (सोमवार) – ईद-उल-अज़हा

18 जून 2024 (मंगलवार) – ईद-उल-अज़हा

22 जून (शनिवार) – महीने का चौथा शनिवार

23 जून 2024 (रविवार) – सप्ताहांत अवकाश

30 जून 2024 (रविवार) – सप्ताहांत अवकाश

रविवार, 30 जून को देशभर के बैंक अपने साप्ताहिक अवकाश पर बंद रहेंगे।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow