Bank Off Baroda: RBI ने बैंक ऑफ बड़ौदा के BOB वर्ल्ड पर लगा प्रतिबंध हटा दिया है। इसका सीधा फायदा ग्राहकों को होगा. आपको बता दें कि अक्टूबर 2023 में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सामग्री पर्यवेक्षी चिंताओं का हवाला देते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा को अपने मोबाइल ऐप ‘BoB वर्ल्ड’ पर नए ग्राहक जोड़ने से रोक दिया था।

RBI ने जारी किया नया सर्कुलर – BOB WORLD ऐप के जरिए जोड़े जा सकेंगे नए ग्राहक. RBI ने BOB WORLD एप्लीकेशन के जरिए नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दी थी.

बॉब वर्ल्ड ऐप कब क्या हुआ-

मार्च 2022 में, जब बैंक के शीर्ष प्रबंधन ने शाखा पर ‘बॉब वर्ल्ड’ ग्राहकों का पंजीकरण बढ़ाने के लिए दबाव डाला और उनसे ऐप के डाउनलोड बढ़ाने के लिए कहा। उस समय, दबाव इतना अधिक था कि कर्मचारी कभी-कभी ‘बॉब्स वर्ल्ड’ की डाउनलोड संख्या बढ़ाने के लिए अपने नंबरों का उपयोग करके ग्राहकों के बैंक खातों को लिंक करते थे।

अपने मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करने के बाद, उन्होंने ऐप पंजीकरण पूरा किया, जिससे डाउनलोड की संख्या में वृद्धि हुई। कुछ मामलों में, ये मोबाइल नंबर बैंक एजेंटों के थे, जिन्हें बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट (बीसी) के रूप में जाना जाता है। वे दूरदराज के इलाकों में काम करते हैं. हालाँकि, यह सब केवल डाउनलोड बढ़ाने के लिए शुरू किया गया था।

एक बार जब ये डाउनलोड पूरे हो गए, तो ये खाते जल्द ही अपंजीकृत हो गए और अन्य ग्राहकों के खातों को लिंक करने के लिए उन्हीं नंबरों का फिर से उपयोग किया गया। इस बीच एक ऐसा मामला भी सामने आया था जहां क्षेत्रीय कार्यालय के एक नोडल अधिकारी ने ग्राहक के बैंक खाते को लिंक करने के लिए अपना और अपनी पत्नी का मोबाइल नंबर देने की पेशकश की थी.

यह मामला तब सामने आया जब एक सेवानिवृत्त कर्मचारी ने शीर्ष प्रबंधन को ईमेल लिखकर कर्मचारियों पर डाउनलोड बढ़ाने के बढ़ते दबाव की जानकारी दी थी. उन्होंने इसमें बताया था कि कैसे इस दबाव ने धोखाधड़ी जैसी स्थिति पैदा कर दी है, जो आखिरकार सच साबित हुई.

इस दौरान जो लोग दूसरे ग्राहकों के बैंक खातों से अवैध रूप से जुड़े हुए थे, उन्होंने उन बैंक खातों से पैसे निकाल लिए. रिपोर्ट के मुताबिक, इस दौरान कुल 362 ग्राहकों को 22 लाख रुपये का नुकसान हुआ।

इसके बाद आरबीआई ने कार्रवाई की और अक्टूबर 2023 में तमाम चिंताओं का हवाला देते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा को उसके मोबाइल ऐप ‘बीओबी वर्ल्ड’ पर नए ग्राहक जोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया गया.8 मई, 2024 को RBI ने BOB वर्ल्ड ऐप पर से प्रतिबंध हटा दिया। अब इसके जरिए नए ग्राहक जोड़े जा सकेंगे.

नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट...