PM Surya Ghar Yojana: केंद्र सरकार की ओर से संचालित हो रही पीएम सूर्य घर योजना अब देश में रंग ला रही है। जिसे केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना को बड़े तौर पर लागू करने में उत्तर प्रदेश सरकार काम में जुट गई है। जिससे यहां पर पीएम सूर्य घर योजना के अंतर्गत 30 हजार युवाओं को सूर्य मित्र के रूप में प्रशिक्षित किया जाना है।

देश में इन दिनों सौर ऊर्जा का क्षेत्र विस्तार होता चला जा रहा है। जिससे ऐसे युवाओं को बड़े लाभ मिले और रोजगार के मौके पैदा हो तो सरकार बड़ा फोकस कर रही है। प्रदेश सरकार का मकसद है। सौर ऊर्जा के क्षेत्र में कुशल मैनपॉवर तैयार किया जा सके। जिससे राष्ट्रीय सौर ऊर्जा मिशन के तहत सूर्य मित्रों को ट्रेनिंग दी जा रही है।

Read More:-सीनियर सिटीजन ध्यान दें! पोस्ट ऑफिस इस स्कीम पर दे रहा 8.2% शानदार ब्याज, होगी बंपर कमाई

Read More:-Gold Price Drop Today: Check Updated Rates for 24k, 22k, 18k & 14k

आप को यादि दिला दें कि फरवरी 2023 में केन्द्र सरकार के और से पीएम सूर्य घर योजना की शुरुआत की गई थी, जिसके बाद पूरे देश में एक करोड़ सोलर रूफ टॉप सरकार लगा जा रही है। तो वही उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार ने अपनी ओर से प्रदेश में 25 लाख सोलर रूफ टॉप लगाने का संकल्प लिया है। जिससे अब सरकार इस फील्ड में काम करने के लिए युवाओं को सूर्य मित्रों की ट्रेनिंग दी जा रही है।

PM Surya Ghar Yojana jpg

तो वही सामने आए ऑकड़ों पर नजर डालें, तो  प्रदेश में 18 लाख से अधिक घरों पर सोलर रूफ टॉप लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन हो चुका है, जबकि लगभग दो लाख घरों के लिए अप्लिकेशन भी सबमिट हुए है।  10 हजार से अधिक घरों पर सोलर रूफ टॉप लगाने की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। ऐसे में अब सरकार युवाओं को सूर्य मित्रों बनाने की ट्रेनिंग दे रही है।

Read More:-Radhika Madan ने खोला इंडस्ट्री का काला राज, बोला कि उनसे लोगों ने कहा है कि…

Read More:-Jharkhand Maiya Samman Yojana: Get Rs 1000 Monthly, Benefits, and Application Process

सोलर काम काज के लिए बड़े पैमाने पर इस क्षेत्र में दक्ष युवा मैनपॉवर की आवश्यकता होगी, जिसे देखते हुए यूपीनेडा बड़ा काम कर रहा है, जिससे इस फील्ड में युवा काम कर पाएं तो रोजगार के मौके मिले इसके लिए ट्रेनिंग सेंटरों और जिलों के आईटीआई संस्थानों के माध्यम से 30 हजार सूर्य मित्रों के प्रशिक्षण काम चल रहा है।

SOLAR jpg

सूर्य मित्र बन करें बंपर कमाई

दरअसल सूर्य मित्रों की ट्रेनिंग की अवधि तीन माह की है, जिसमें कक्षा प्रशिक्षण, व्यवहारिक प्रयोगशाला, एसपीवी प्लांट एक्सपोजर, सेवाकालीन प्रशिक्षण, सॉफ्ट स्किल्स  और उद्यमिता कौशल सहित 600 घंटे की ट्रेनिंग शामिल हैं।

हालांकि यहां पर सूर्य मित्र बनने के लिए योग्यता भी रखी गई है, जिससेए न्यूनतम योग्यता दसवीं पास के साथ ही इलेक्ट्रिशियन, वायरमेन, इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक, फिटर, शीट मेटल में आईटीआई होना आवश्यक है। सरकार का कहना है,कि सूर्य मित्र प्रशिक्षण कार्यक्रम के बाद प्रशिक्षुओं को रोजगार दिलाने में भी मदद की जाती है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...