गैस उपभोक्ताओं के लिए बड़ा ऐलान, इस तारीख तक करा लें ये जरुरी काम, वरना बंद हो जाएगी सब्सिडी

नई दिल्ली LPG Gas E-KYC: अगर आप गैस उपभोक्ता हैं तो आपको सब्सिडी जरुर मिल रही होगी।  हाल ही में सरकार ने गैस सब्सिडी प्राप्त करने वालों उपभोक्ताओं को एक निर्देश जारी किया है।

इस निर्देशों में रसोई गैस उपभोक्ताओं को सब्सिडी प्राप्त करने के लिए सभी गैस उपोक्ताओं को E-KYC कराने को कहा गया है। अगर उपभोक्ता E-KYC नहीं कराते हैं तो उनको गैस सब्सिडी मिलनी बंद हो जाएगी। इसके लिए सभी गैस एजेंसियों के द्वारा निर्देश दिए गए हैं।

सोमवार को शहर में स्थित भारत गैस विक्रेता मेसर्स मेजर योगेंद्र ने गैस एजेंसी में E-KYC करते हुए कहा है कि 25 नवंबर से सभी उपभोक्ताओं का बायोमैट्रिक के द्वारा E-KYC का कार्य स्टार्ट किया गया है।

E-KYC का काम 15 दिसंबर तक चलेगा। इस काम में आधा दर्जन से ज्यादा लोगों को लगाया गया है, जिससे कि जल्द से जल्द सभी घरेलू गैस उपभोक्ताओं का बायोमैट्रिक प्रणाली से ई-केवाईसी काम को पूरा किया जा सके।

बायोमैट्रिक के द्वारा होगी E-KYC

गैस एजेंसी के संचालक संजय कुमार जायसवाल ने बताया कि सभी घरेलू गैस उपभोक्ता जो कि सब्सिजी प्राप्त कर रहे हैं तो उनको गैस एजंसी पर अपने आधार पर कार्ड की फोटो कॉपी के साथ में आकर बायोमैट्रिक के द्वारा अपना E-KYC करना जरुरी है।

उन्होंने ये भी कहा कि E-KYC न कराने वाले गैस उपभोक्ताओं को सब्सिडी से वंचित रहना पड़ सकेगा। इसको लेकर सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक बायोमैट्रिक का काम किया जा रहा है। बहराल एजेंसी में ही केवाईसी किया जा रहा है। इसके बाद में सारी एजेंसी में भी ये काम जल्द से जल्द शुरु किया जाएगा।

किन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता

E-KYC कराने के लिए ग्राहकों के पास आधार नंबर, LPG आईडी या फिर गैस कनेक्शन में निबंधित मोबाइल नंबर में से कोई एक चीज होनी चाहिए। तभी आपका E-LYC पूरी हो जाएगी।

इस तीनों में से कोई भी एक जानकारी भरने के बाद आपकी पूरी जानकारी जैसे कि नाम, लिंग, आधार नंबर, जन्म तारीख और पता आदि दिखने लगेगा। ये जानकारी भरने के बाद फिंगर प्रिंट, फेस रेकॉग्रिशन या फिर मोबाइल नंबर ओटीपी से E-KYC का प्रोसेस पूरा होगा।