LIC New Jeevan Shanti Plan: मॉडर्न जमाने में हर कोई ऐसी जगह निवेश करना चाहता है जिससे वो मालामाल बनने का ख्वाब पूरा कर सके. आप भी अपने फ्यूचर को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना चाहते हैं तो फिर बिल्कुल भी परेशान ना हो. केंद्र सरकार द्वारा कई ऐसी स्कीम चलाई जा रही हैं, जहां निवेश कर आप ठीक-ठाक इनकम प्राप्त कर सकते हैं.

यह स्कीम एलआईसी की तरफ से चलाई जा रही है, जिसका नाम जीवन शांति प्लान है. जीवन शांति प्लान में लोगों को बंपर फायदा मिलेगा, यहां किया गया निवेश बिल्कुल सुरक्षित रहेगा. इस स्कीम से लोगों को जिंदगीभर पेंशन की गारंटी मिलती है, जो मौका तनिक भी हाथ से ना जाने दें. यह बहुत ही पॉपुलर स्कीम मानी जाती है.

यहां आप आराम से एक लाख रुपये सालाना पेंशन का लाभ उठा सकते हैं. एलआईसी की पेंशन स्कीम से जुड़कर अमीर बनना चाहते हैं तो पहले कुछ जरूरी शर्तों को समझना होगा, जहां आपका सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा. बस नीचे आप महत्वपूर्ण बातें समझ लें.

lic policy news 2

Read More: लूट लो भैया ऑफर, Bajaj Platina 100 बाइक 2371 रुपये की किस्त पर लाएं घर, जानिए डिटेल

Read More: क्रेडिट कार्ड से कभी ना भरें इनकम टैक्स की रकम, जानें किस तरीके पर मिल रहा लाभ

जीवन शांति प्लान मचा रहा धमाल

भारत की विश्वसनीय संस्थाओं में गिने जाने वाली एलआईसी की जीवन शांति योजना से जुड़ने के लिए कुछ जरूरी शर्तें निर्धारित की गई हैं. एलआईसी की पेंशन पॉलिसी के लिए कंपनी ने 30 वर्ष से 79 साल तक की आयु सीमा निर्धारित की गई है. इस स्कीम में गारंटेड पेंशन के साथ ही कई लाभ एक साथ मिलते हैं. योजना में खरीदने के लिए दो विकल्प मिलते हैं.

इसमें पहला डेफर्ड एन्युटी फॉर सिंगल लाइफ और दूसरा डेफर्ड एन्युटी फॉर जॉइंट लाइफ दिया है. अगर आप चाहें तो सिंगल आप चाहें तो सिंगल प्लान में निवेश करने का काम कर सकते हैं. चाहें तो कंबाइंड विकल्प भी चुनकर मालामाल बन सकते हैं. आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कौन सा तरीका है, जिसके तहत हर साल एक लाख रुपये पेंशन मिल जाएगी.

lic policy update

जानिए कैसे मिलेगी एक लाख रुपये पेंशन?

एलआईसी की न्यू जीवन शांति स्कीम में एक बार निवेश करने के बा आपको 1,00,000 रुपये वर्ष पेंशन कैसे मिलेगी, यह सब कैलकुलेशन समझ सकते हैं. एक एन्युटी प्लान है और इसकी खरीदारी के साथ ही पेंशन लिमिट फिक्स्ड कराने का काम कर सकते हैं. रिटायरमेंट होने के बाद जिंदगीभर पेंशन का फायदा मिलेगा, जिसे जानना बहुत ही आवश्यक है.

Read More: क्रेडिट कार्ड से कभी ना भरें इनकम टैक्स की रकम, जानें किस तरीके पर मिल रहा लाभ

Read More: Honda Activa की दीवानगी ऐसी कि शोरूम पर लगी भीड़, मात्र 10 हजार की डाउन पेमेंट पर बनाएं अपना

अगर 55 वर्ष का कोई शख्स स्कीम को खरीदते समय 11 लाख रुपये का निवेश करता है तो उसे पांच साल के लिए ये होल्ड रहेगा. फिर 60 साल की आयु के बाद सालाना 1,02,850 रुपये की पेंशन हर साल मिलने लगेगी. इस पैसे को छह महीने में या फिर हर महीने के हिसाब से भी ले सकते हैं.

स्कीम के कैलकुलेशन के की मानें तो 11 लाख रुपये के एकल निवेश पर लोगों को हर साल पेंशन 1 लाख रुपये से ज्यादा मिल जाएगी. अगर आप छह महीने में पेंशन को प्राप्त करना चाहते हैं तो 50,365 रुपये का फायदा मिलेगा. हर महीने हिसाब से आपको 8,217 रुपये की पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...