Big Change: 1 जून से देश में हुए ये पांच बड़े बदलाव! क्या आपको पता है नहीं पता तो जानना

Avatar photo

By

Govind

Big Change:जून का महीना शुरू हो चुका है और पहली तारीख से ही देश में कई बड़े बदलाव लागू हो रहे हैं. इनका सीधा असर आपकी जेब और रसोई के बजट पर पड़ने वाला है. इनमें LPG सिलेंडर की कीमत से लेकर क्रेडिट कार्ड के नियम तक शामिल हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही 5 बड़े बदलावों के बारे में, जो हर घर और हर जेब पर कारगर साबित होंगे…

पहला बदलाव: LPG के दाम घटे

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर के दामों में बदलाव करती हैं और आज 1 जून 2024 को सुबह 6 बजे संशोधित कीमतें जारी कर दी गई हैं. IOCL की वेबसाइट के मुताबिक लगातार तीसरे महीने LPG के दामों में कटौती की गई है. 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में 72 रुपये तक की कटौती (Commercial LPG Cylinder Price Cut) की गई है. हालांकि, इस बार भी 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

दूसरा बदलाव- एटीएफ की नई दरों में कमी

कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कमी के फैसले के साथ ही तेल विपणन कंपनियों ने एविएशन फ्यूल यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमत में भी बदलाव किया है और इसका असर आपकी हवाई यात्रा पर पड़ सकता है। दरअसल, आईओसीएल के मुताबिक, दिल्ली में एटीएफ की कीमत 1,01,643.88 रुपये प्रति किलोलीटर से घटकर 94,969.01 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है। इसके अलावा कोलकाता में इसकी कीमत 1,10,583.13 रुपये प्रति किलोलीटर से घटकर 1,03,715 रुपये प्रति किलोलीटर, मुंबई में 95,173.70 रुपये प्रति किलोलीटर से घटकर 88,834.27 रुपये प्रति किलोलीटर और चेन्नई में 1,09,898.61 रुपये प्रति किलोलीटर से घटकर 98,557.14 रुपये हो गई है।

तीसरा बदलाव-एसबीआई क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों के लिए 1 जून से तीसरा बड़ा बदलाव किया गया है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने क्रेडिट कार्ड को लेकर नियमों में बदलाव लागू कर दिए हैं। अगर आपके पास भी यह क्रेडिट कार्ड है तो यह जानकारी आपके लिए खास है। पहली तारीख से एसबीआई क्रेडिट कार्ड का जो नियम बदल गया है, वह यह है कि एसबीआई के कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए सरकार से जुड़े ट्रांजैक्शन पर रिवॉर्ड पॉइंट लागू नहीं होंगे।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

चौथा बदलाव: ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट

पहली जून से होने वाले बड़े बदलावों में चौथा बदलाव आपके ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ा है। दरअसल, आज से निजी संस्थानों (ड्राइविंग स्कूल) में भी ड्राइविंग टेस्ट लिए जाएंगे, अभी तक ये टेस्ट सिर्फ आरटीओ द्वारा जारी सरकारी केंद्रों में ही होते थे। अब निजी संस्थानों में लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाले लोगों का भी ड्राइविंग टेस्ट होगा और उन्हें लाइसेंस जारी किया जाएगा।

हालांकि, ध्यान रहे कि यह टेस्ट प्रक्रिया सिर्फ उन्हीं निजी संस्थानों में होगी, जिन्हें आरटीओ द्वारा मान्यता प्राप्त होगी। इसके साथ ही अगर 18 साल से कम उम्र का कोई नाबालिग गाड़ी चलाते हुए पाया गया तो उस पर न सिर्फ 25000 रुपये का जुर्माना लगेगा बल्कि 25 साल तक लाइसेंस भी जारी नहीं किया जाएगा।

पांचवां बदलाव: आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करना

पांचवां बदलाव हालांकि 14 जून से लागू होगा। दरअसल, UIDAI ने आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करने की डेडलाइन को बढ़ाकर 14 जून कर दिया था और इसे कई बार बढ़ाया जा चुका है, इसलिए अब इसके आगे बढ़ाए जाने की संभावना कम है। ऐसे में आधार कार्ड धारकों के पास इसे मुफ्त में अपडेट कराने के लिए कुछ ही दिन बचे हैं। इसके बाद अगर आप आधार केंद्र पर जाकर इसे अपडेट कराते हैं तो आपको प्रति अपडेट 50 रुपये का चार्ज देना होगा।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow