लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती, LPG सिलेंडर में भी राहत!

Adarsh Pal
Petrol Diesel Rates
Petrol Diesel Rates

नई दिल्ली Petrol Diesel Rates: महाराष्ट्र सरकार ने महंगाई से लोगों को काफी राहत दी है। बता दें महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजीत पवार ने बताया कि मुंबई रीजन के लिए डीजल टैक्स 24 फीसदी से कमकर 21 फीसदी कर दिया जा रहा है।

- Advertisement -

इसके बाद डीजल में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती होगी। वहीं पेट्रोल पर टैक्स 26 फीसदी से कमकर 25 फीसदी किया जा रहा है। इससे पेट्रोल की दरों में प्रभावी कीमतों के रूप में 65 पैसे प्रति लीटर की कटौती होगी।

बता दें फिलहाल देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 104.21 रुपये है और डीजल की कीमत 92.15 रुपेय है। कटौती के बाद पेट्रोल की कीमत 103.66 रुपये हो गई है। वहीं डीजल की कीमत 90.08 रुपये पर आ जाएगी।

- Advertisement -

हर साल 3 रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त

महाराष्ट्र सरकार ने एक दूसरे कल्याणकारी स्कीम का ऐलान करते हुए फाइनेंशियल मिनिस्टर ने कहा कि सीएम अन्नापूर्णा स्कीम के तहत 5 लोगों के परिवारों को हर साल 3 रसोई गैस सिलेंडर फ्री दिए जाएंगे।

जानकारी के लिए बता दें महाराष्ट्र सरकार के डिप्टी सीएम अजीत पवार ने शुक्रवार को विधानमंडलव में राज्य का 2024 से 2025 का बजट पेश किया है। इस बजट में महिलाओं को 1500 रुपये मंथली देने की स्कीम का ऐलान किया गया है। ये भत्ता 21 साल से 60 साल की आयु की महिलाओं को मिलेगा।

- Advertisement -

लड़कियों के लिए ये स्कीम

फाइनेंस मंत्रालय का भी कार्यभार संभाल रहे अजीत पवार ने विधान सभा में अपने बजट भाषण में कहा कि सीएम मांझी लाड़की बहिन स्कीम को जुलाई महीने से लागू किया जाएगा। राज्य में अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनाव से चार महीने पहले इसे लागू किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस स्कीम के लिए सालाना बजटीय आवंटन 46 हजार करोड़ रुपये किए जाएंगे। अजीत पवार ने ये भी कहा कि राज्य में 44 लाख किसानों को बिजली बिल का बकाया माफ किया जाएगा।

- Advertisement -
Share This Article