1st August New Rule: किसी भी महीने की पहली तारीख बहुत ही महत्वपूर्ण होती है, क्योंकि तमाम संस्थाएं अपने नियमों में बड़े बदलाव करती हैं. सरकारी के साथ-साथ प्राइवेट सेक्टर में काफी कुछ बदलाव हो जाता है. कुछ ऐसे भी नियम होते हैं, जिनका मतलब संगठित वर्ग नहीं बल्कि आम लोगों की जेब से होता है. इसलिए अब 1 अगस्त आना वाला है, जिसमें कुछ बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

एक अगस्त को कुछ बड़े बदलाव होने तय माने जा रहे हैं. तेल विपणन कंपनियों की तरफ से एलपीजी घरेलू सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर के दाम भी अपडेट किए जाएंगे. इसके अलावा कुछ बैंक भी ग्राहकों के लिए अपने नियम में बदलाव कर सकती हैं. गूगल मैप को लेकर भ कुछ बड़ा अपडेट जारी किया जा सकता है. इन सभी का मतलब आम लोगों से है. इसलए आपको जानना होगा कि सरकार एक तारीख को क्या कुछ नया बदलाव करने जा रही है, जिससे आप किसी कंफ्यूजन में ना रहे.

HDFC BANK 1

Read More: DA HIKE UPDATE: केंद्रीय कर्मचारियों की चमकी किस्मत, इस तारीख को डीए में होगी बंपर बढ़ोतरी, जानें

Read More: Weather Forecast: प्लीज छतरी तानकर रहे तैयार, इन राज्यों में भयंकर बारिश की चेतावनी

एलपीजी सिलेंडर के रेट होंगे अपडेट

अगला महीना अगस्त का होगा, जिसकी पहली तारीख में गैस सिलेंडर की कीमतों में कुछ बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं. माना जा रहा है कि तेल कंपनियां घरेलू एलपीजी सिलेंडर के प्राइस में कटौती कर सकती हैं. अगर ऐसा हुआ तो फिर आम लोगों के बजट के लिए यह महीना काफी वरदान साबित होगा. इसके अलावा कमर्शियल सिलेंडर के दाम कुछ बढ़ाए जा सकते हैं जो किसी झटके की तरह होगा. हालांकि, दाम घटेंगे या फिर पढ़ेंगे. अभी आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है. केवल कयास लगाए जा रहे हैं.

एचडीएफसी बैंक भी लेगा बड़ा फैसला

देश के बड़े बैंकों में गिने जाने वाला एचडीएफसी बैंक का आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो फिर किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी. बैंक की तरफ से कुछ बड़े बदलाव किए जाने संभव माने जा रहे हैं. 1 अगस्त से एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड के नियम बदलने जा रहा है. यूजर्स थर्ड-पार्टी पेमेंट ऐप (जैसे-CRED, PayTM, Cheq, MobiKwik और Freecharge) के जरिये क्रेडिट कार्ड का यूज करने वाले ग्राहकों को एक अगस्त से चार्ज चुकाना होगा.

यह चार्ज एक फीसदी रहेगा, जिसका असर आम लोगों की जेब पर पड़ेगा. 50 हजार से अधिक यूटिलिटी ट्रांजेक्शन और 15,000 रुपये अधिक फ्यूल ट्रांजेक्शन पर 1 प्रतिश का चार्ज देने की जरूरत होगी. इसके साथ ही रिवॉर्ड प्वाइंट को रिडीम के लिए 50 रुपये का चार्ज भुगतना पड़ेगा. यह सब एक अगस्त से लागू होगा.

GOOGLE MAP

गूगल मैप पर भी बदलेगा बड़ा नियम

Read More: Haryanvi Dance: Gori Nagori के झटकदार डांस ने ताऊ में फूक दी जान, कमर लचका बोल्ड ठुमकों से फैंस में मचाया बवाल

Read More: Flipkart Sale: आकर्षक ऑफर्स के साथ खरीदें Samsung का प्रीमियम स्मार्टफोन, ये होगी नई कीमत!

गूगल मैप यूज करने वालों के लिए भी कंपनी की तरफ से नया अपडेट जारी किया जाएगा. एक अगस्त से गूगल मैप अपने कुछ नियमों में बदलाव कर रहा है. गूगल ने भारत में अपनी सर्विस चार्जेस में 70 प्रतिशत की कटौती करने की घोषणा कर दी है. सके अलावा अब चार्जिस का भुगतान डॉलर की जगह रुपये में होगा। इसका सीधा असर यूजर्स पर नहीं होने वाला है. उनसे कोई अतिरिक्त चार्ज का भुगतान नहीं होगा.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...