8th Pay Commission पर आया बड़ा अपडेट, जानकर खुशी से झूम उठेगें कर्मचारी!

नई दिल्ली:8th Pay Commission. केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालय में काम कर रहे लाखों कर्मचारी और पेंशनरों को सरकार जल्दी बड़ी बड़ा तोहफा दे सकता है। तो वही केंद्र सरकार में गठित नई एनडीए सरकार अपना पहला पूरक बजट 2024 पेश करने वाली है जिसे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा पेश किया जाना है।

मीडिया रिपोर्ट में सामने आई जानकारी के अनुसार सरकार केन्द्रीय कर्मचारियों को बजट 2024 से पहले बड़ी खुशखबरी दे सकती है। हाल ही में सामने आया है कि आठवें वेतन आयोग का प्रस्ताव बनाकर केंद्र सरकार के द्वारा के पास भेज दिया गया है। जिससे अब लाखों कर्मचारी और पेंशनरों के चेहरे पर मुस्कान आ गई है।

हर 10 साल में गठित होता है वेतन आयोग

वेतन आयोग के बारे में आप को बता दें कि हर 10 साल में गठित होने वाले इस वेतन आयोग से सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए बेसिक वेतन, भत्ते, पेंशन और अन्य फायदों की समीक्षा की जाती है, जिससे आने वाले समय में आठवें वेतन आयोग का गठन होना है, जिससे अब जल्द ही इस पर फैसला सरकार ले सकती है।

तो वही नेशनल काउंसिल (स्टाफ साइड, जॉइंट कंसल्टेटिव मशीनरी फॉर सेंट्रल गवर्नमेंट एम्प्लॉईज) के सचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कैबिनेट सचिव को लेटर लिखकर 8वें वेतन आयोग का गठन को लेकर सरकार को पत्र लिखा है।

सरकार ला सकती है जल्द ही वेतन आयोग

खबरों में सामने आई जानकारी में बताया गया है कि मोदी 3.0 का पहला पूर्ण बजट जुलाई के तीसरे हफ्ते में पेश करने जा रही है। जिससे उम्मीद जताई जा रही है कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट में 8वें वेतन आयोग के प्रपोजल पर चर्चा कर सकती हैं। इस लेकर लाखों केन्द्रीय कर्मचारियों की आस डटी हुई है।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कार्यकाल में 7th Pay Commission का गठन हुआ था, जिसे फरवरी 2014 में लाया गया को वही  सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें 1 जनवरी 2016 से लागू हुईं। तो वही वेतन की समीक्षा करने के लिए 1 दशक काफी लंबा समय हो गया है, जिससे सरकारी कर्मचारियों से जुड़ें संगठनों ने 8th Pay Commission को लेकर मांग तेज कर दी है। जिससे सराकर इस पर जल्द ही फैसला कर सकती है।