धडल्ले से चलाएं AC, कूलर, पंखा, फिर भी बिजली बिल आएगा कम, बस अपना ये टिप्स

Avatar photo

By

Adarsh Pal

Bijli Bill Bachane Ka Tareeka: गर्मी आते ही बिजली बिल ज्यादा आने लगता है। इस समय गर्मी ने सभी का घर से निकलना तक दूबर कर दिया है। ऐसे में लोग अपने घरों में (AC) एसी, पंखा, कूलर सभी प्रकार से एप्लायंस चला रहे हैं। इलेक्ट्रिक एप्लायंस के चलने से बिल भी हजारों में आ जाता है।

अब गर्मी में अगर एसी बंद करते हैं तो पसीना-पसीना हो जाते हैं। इस हाल में एसी बिल्कुल भी बंद नहीं किया जा सकता है। आज हम आपको ऐसी टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आपका बिजली बिल काफी कम हो सकता है और इसके लिए आपको कुछ स्पेशल करने की भी आवश्यकता नहीं है।

इनवर्टर एसी

अगर आपके घर में नॉर्मर एसी है तो उसको इन्वर्टर एसी में बदल सकते हैं। इससे आपको काफी सारे लाभ मिलेंगे। ये आपका बिजली बिल कम करने में सहायता मिलती है। साथ में जबरदस्त कूलिंग भी मिलती है। कंपनियों ने भी दावा किया है कि इन्वर्टर एसी का उपयोग करने से 15 से 25 फीसदी तक की सेविंग की जा सकती है।

इलेक्ट्रिसिटी सेवर

ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन बाजार में काफी तरह की इलेक्ट्रिसिटी सेवर डिवाइस आती हैं। इसको बिजली मीटर में कनेक्ट किया जा सकता है कंपनियों ने दावि किया है कि इससे बिजली का बिक काफी कम आता है। लेकिन हमने इसका उपयोग नहीं किया है तो इसलिए हम इसका दावा भी नहीं कर सकते हैं अगर आप ये खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो अच्छे से रिसर्च जरुर कर लें।

समय-समय पर जरुर कराएं सर्विसिंग

अगर आप एसी की समय पर सर्विसिंग नहीं करा रहे हैं तो गलत आदत है। एसी को समय-समय पर सर्विसिंग की जरुरत होती है। इसके कई फायदे भी होते हैं। इससे बिजली की बचत होती ही है और कुलिंग भी जबरदस्त मिलती है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow