माता पिता ध्यान! बच्चों के लिए बनता है नीला आधार कार्ड, अभी के अभी इस प्रोसेस से करें आवेदन

Ajeet Kumar
Blue Aadhaar card apply

नई दिल्ली: Blue Aadhar Card. अगर आपके घर में किसी हाल किसी बच्चे ने जन्म दिया है, जिससे बच्चा दो या तीन साल का हो गया है तो आपके लिए बच्चों के जरूरी कागजात बनवाने की प्रक्रिया शुरू करने नहीं चाहिए। जिससे सरकारी लाभ से लेकर जरुर कामकाज किए जाएं।

- Advertisement -

ऐसी कई जगहों पर आसानी से काम आने वाले आधार कार्ड दस्तावेज को लोगों को बनवाना जरुरी है, जिससे अलग-अलग उम्र वाले लोगों के लिए कई तरह के आधार कार्ड बनवाए जाते है। सरकार ने बच्चों के लिए नीले रंग का बाल अधिकार बाल आधार बनाने का प्रक्रिया संचारित कर रही है।

अगर आपके घर में 5 साल या फिर इससे कम उम्र का बच्चा है तो आपको जरूर नीला बाल आधार कार्ड बनवाना चाहिए इस खबर में आपको नीले रंग का बाल आधार कैसे बनाया जाता है। इसके संबंध में पूरी प्रक्रिया बताई जा रही है।

- Advertisement -

नीला आधार कार्ड में ये होता है बड़ा अंतर

तो वही जानकारी के लिए आप को बता दें कि हर 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए सफेद आधार और इसमें सबसे बड़ा अंतर यह है कि ‘बाल आधार’ कार्ड में बच्चे की बायोमेट्रिक जानकारी नहीं होती है। जिससे यहां पर माता पिता की जानकारी दर्ज की जाती है।

नीला आधार कार्ड के लिए जरुरी दस्तावेज

अगर कोई नीला आधार कार्ड का आवेदन करना चाहता हैं, तो इसी प्रक्रिया नियमित आधार कार्ड बनाने की तरह है, जिससे यहां पर  माता-पिता बच्चे के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरेंगे। जरुरी दस्तावेज में ऑफ आइडेंटिटी, प्रूफ ऑफ एड्रेस, प्रूफ ऑफ रिलेशनशिप और बच्चे की जन्मतिथि जरुरी है।

- Advertisement -

बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए करें ये प्रोसेस फॉलो

अगर कोई अपने बच्चों का बाल आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो यहां पर बताए गए जरुरी दस्तावेज को अपने पास में रखे, जिसके बाद में यहां पर बताया गया प्रोसेस फॉलो कर सकते हैं।

  • अपने बच्चे के साथ एनरोलमेंट सेंटर पर जाएं।
  • अब यहां पर एनरोलमेंट फॉर्म लेकर भर दें। जिसमें मांगे गए जरुरी आवश्यक डॉक्यूमेंट लगा दें।
  •  आपको अपना आधार कार्ड देना होगा जिसमें माता-पिता में कोई एक दे सकता है।
  • जिसके बाद में एक फोन नंबर देने के लिए कहा जाएगा।
  • डॉक्यूमेंट वैरिफाई होने के बाद एक मैसेज आएगा। वैरिफिकेशन होने के 60 दिनों में आधार कार्ड जारी हो जाएगा।
Share This Article