BPL Ration Card: राशन कार्ड धारक जल्दी करवाए ये काम! वरना नहीं मिलेगा इस महीने राशन

Avatar photo

By

Sanjay

BPL Ration Card: राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े उपभोक्ताओं का अब राशन डीलर की दुकान पर पॉश मशीन से बायोमेट्रिक केवाईसी होगा। किसी भी तरह के अपात्र व्यक्ति और फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सरकार ने यह नई व्यवस्था की है.

राष्ट्रीय खद्य सुरक्षा योजना के तहत जिले में 2 लाख 61 हजार 729 परिवारों के कार्ड बनाए गए हैं। परिवारों में 12 लाख 8 हजार 717 सदस्य हैं, नई व्यवस्था के तहत सभी सदस्यों को अपने राशन डीलर की दुकान पर जाकर बायोमेट्रिक अंगूठा लगाकर केवाईसी करानी होगी.

KYC अनिवार्य कर दिया गया

अंगूठा बेमेल होने की स्थिति में उक्त सदस्य का केवाईसी आयरिश स्कैनर के माध्यम से किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति घर बैठे ओटीपी या अन्य उपकरण के जरिए केवाईसी नहीं कर पाएगा. इसके अलावा केवाईसी के लिए पात्र व्यक्ति को राशन की दुकान पर व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होना होगा।

राशन डीलर एसोसिएशन के प्रदेश प्रवक्ता वरदाराम देवासी ने बताया कि खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राशन लेने वाले लाभार्थी परिवार के प्रत्येक सदस्य की केवाईसी करना जरूरी है, अब यह व्यवस्था पॉश मशीन से होगी।

अब ये करना होगा

प्रदेश में गेहूं वितरण को लेकर मिल रही शिकायतों के बाद विभाग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक सभी जिला रसद अधिकारियों को 30 जून तक ई-केवाईसी कराने के निर्देश जारी किए गए हैं.

यह ई-केवाईसी उचित मूल्य दुकानदारों के माध्यम से किया जाएगा, जिसके लिए उपभोक्ता अपना आधार कार्ड और राशन कार्ड ले जाकर इसे करा सकेंगे। ऐसे में राशन कार्ड के लिए ई-केवाईसी कराना जरूरी होगा.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow